80 वर्षीय मल्लिकार्जुन खड़गे ऐसे समय में कांग्रेस की कमान संभाल रहे हैं, जब पार्टी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जिसने कांग्रेस को कई राज्यों से बाहर कर दिया है।

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 26 अक्टूबर 2022 : नई दिल्ली.सीनियर लीडर मल्लिकार्जुन खड़गे आज (26 अक्टूबर) को यहां एक समारोह में सोनिया गांधी द्वारा चुनाव का प्रमाण पत्र और बैटन सौंपे जाने के बाद औपचारिक रूप से कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालेंगे। समारोह के लिए कांग्रेस मुख्यालय में पहले से ही इंतजाम कर दिए गए थे। यहां पार्टी की निवर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने उत्तराधिकारी मल्लिकार्जुन खड़गे को सत्ता सौंपेंगी, जो 24 वर्षों में संगठन का नेतृत्व करने वाले पहले गैर-गांधी हैं। गांधी परिवार के दौड़ से बाहर होने के बाद खड़गे ने ग्रैंड ओल्ड पार्टी में शीर्ष पद के लिए सीधे मुकाबले में तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर को हराया।

पदभार ग्रहण करने से पहले खड़गे ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से उनके आवास पर मुलाकात की और उनके साथ कुछ समय बिताया। बुधवार की सुबह खड़गे राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे। उन्होंने पूर्व उप प्रधानमंत्री जगजीवन राम के अलावा पूर्व प्रधानमंत्रियों जवाहरलाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के स्मारकों का भी दौरा किया। इस बीच, सुरक्षाकर्मियों और कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष के कार्यालय और एआईसीसी मुख्यालय के लॉन में अंतिम समय में व्यवस्था की, जहां एक तम्बू लगाया लगाया गया। कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री( Madhusudan Mistry) समारोह में औपचारिक रूप से चुनाव प्रमाण पत्र खड़गे को सौंपेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network