224 सीटों वाले कर्नाटक में कांग्रेस को 122 से 140, बीजेपी को 62 से 80 और जेडीएस को 20 से 25 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, 3 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं. बता दें कि कर्नाटक में अभी बीजेपी की सरकार है और चुनाव के नतीजे 13 मई को आने वाले हैं.13 मई को मतगणना होगी

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 10 मई 2023 : नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा की सभी  224 सीटों के लिए आज मतदान के बाद अब एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं. एग्जिट पोल मेंबीजेपी -कांग्रेस बहुमत से दूर, जेडीएस बनेगी किंगमेकर वहीं  बीजेपी की ओर से  पहली बार  पूर्ण बहुमत से  सरकार बनने के दावे किए जा रहे हैं । दक्षिण भारत का प्रवेश द्वार माने जाने वाले राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा पहली बार बहुमत हासिल कर इतिहास रचने की उम्मीद कर रही है. उसने 2008 के विधानसभा चुनाव में 110 सीटों और 2018 के विधानसभा चुनाव में 104 सीटों पर जीत हासिल की थी. दोनों अवसरों पर वह ऑपरेशन लोटस के माध्यम से सरकार बनाने में सफल रही थी.

बीजेपी और कांग्रेस ने एड़ी चोटी का जोर लगाकर चुनाव प्रचार किया है. बीजेपी ने सत्ता में वापसी के लिए पूरी ताकत लगाई है तो वहीं कांग्रेस ने इसे हासिल करने के लिए जमकर चुनावी वादे किए हैं. 

 एक्सिस माय इंडिया/इंडिया टुडे ने अपने एग्जिट पोल में कोस्टल कर्नाटक इलाके में भाजपा को बढ़त दी है. इस रीजन में भाजपा को 19 में से 16 सीटें, कांग्रेस को तीन सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. एक्सिस माय इंडिया/इंडिया टुडे के सर्वे में मध्य कर्नाटक (सेंट्रल कर्नाटक) की 23 सीटों में से भाजपा को 10, कांग्रेस को 12, जेडीएस को एक और अन्य को शून्य सीट दिखाई गई है. सी वोटर के सर्वे में ग्रेटर बेंगलुरु में भाजपा को 15 से 19 सीट, कांग्रेस 11 से 15, जेडीएस एक से चार और अन्य को एक सीट मिलने का अनुमान जताया गया है.

किस पार्टी के कितने उम्मीदवार मैदान में :

सत्तारूढ़ बीजेपी ने सभी 224 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने 223 उम्मीदवार उतारे हैं. उसने मेलुकोटे सीट पर उम्मीदवार नहीं उतारा है. जद (एस) पार्टी ने 207 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है और आम आदमी पार्टी (आप) 209 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. बसपा 133 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. माकपा ने चार सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि एनपीपी दो सीटों पर चुनाव लड़ रही है. कुल 693 उम्मीदवार पंजीकृत दलों से हैं और 918 निर्दलीय उम्मीदवार हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network