छह राज्यों के 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का रिजल्ट आ गए हैं। बीजेपी ने आदमपुर, गोला गोकरनाथ और गोपालगंज में जीत हासिल किया है। वहीं, राजद ने मोकामा सीट अपने कब्जे में किया है। 

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 06 नवम्बर 2022 : नई दिल्ली। देश के छह राज्यों के सात विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव का रिजल्ट रविवार को आ गए। सात सीटों पर हुए उपचुनाव में चार सीटों पर बीजेपी को जीत मिली है। जबकि राजद, टीआरएस और शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट को एक-एक सीट पर सफलता मिली है। इस चुनाव में बीजेपी को दो सीटों का फायदा हुआ है। सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हुई। सबसे पहले पोस्टल बैलेट्स की गिनती हुई। इसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती हुई। बीजेपी ने धामनगर, आदमपुर, गोला गोकर्णनाथ और गोपालगंज में जीत हासिल किया है। वहीं, राजद ने मोकामा सीट अपने कब्जे में किया है। महाराष्ट्र के अंधेरी पूर्व सीट पर शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) की प्रत्याशी ऋतुजा रमेश लटके जीत गईं हैं। जबकि तेलंगाना की मुनुगोड़े सीट पर टीआरएस का कब्जा हो गया है। यहां से टीआरएस प्रत्याशी कूसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी ने जीत हासिल की है। कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में जाने के बाद इस्तीफा देकर उपचुनाव लड़ रहे निवर्तमान विधायक कोमाटिरेड्डी राजगोपाल रेड्डी चुनाव हार गए हैं।

किस सीट पर किसे मिली जीत

  • गोपालगंज (बिहार)- बीजेपी प्रत्याशी कुसुम देवी जीत गईं, मार्जिन- 1794, राजद के मोहन प्रसाद गुप्ता हारे
  • मोकामा (बिहार)- राजद प्रत्याशी नीलम देवी जीत गईं, मार्जिन- 16741, बीजेपी उम्मीदवार सोनम देवी हारीं
  • आदमपुर (हरियाणा)- भाजपा प्रत्याशी भव्य बिश्नोई जीते, मार्जिन- 15740, कांग्रेस उम्मीदवार जय प्रकाश हारे
  • अंधेरी पूर्व (महाराष्ट्र)- शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) की ऋतुजा रमेश लटके जीत गईं, मार्जिन- 64959, निर्दलीय प्रत्याशी राजेश त्रिपाठी हारे
  • धामनगर (ओडिशा)- भाजपा के सूर्यवंशी सूरज जीते, मार्जिन- 9881, बीजू जनता दल प्रत्याशी अबंति दास हारे
  • गोला गोकर्णनाथ (उत्तर प्रदेश)- भाजपा के अमन गिरी जीते, मार्जिन- 34298, समाजवादी पार्टी ने विनय तिवारी हारे
  • मुनुगोडे़ (तेलंगाना)- टीआरएस प्रत्याशी कूसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी जीत, मार्जिन- 10309, भाजपा के कोमाटिरेड्डी राजगोपाल रेड्डी हारे

इन सीटों के लिए हुए चुनाव

आदमपुर: हरियाणा की आदमपुर सीट पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के परिवार का गढ़ है। पूर्व सीएम भजनलाल के छोटे बेटे कुलदीप बिश्नोई इस सीट से विधायक थे। कांग्रेस छोड़कर वह अगस्त में बीजेपी में शामिल हो गए थे। दलबदल करने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई बीजेपी के टिकट से इस बार उपचुनाव लड़े और जीत दर्ज की। 

मोकामा: बिहार का मोकामा विधानसभा क्षेत्र बाहुबली अनंत सिंह का गढ़ माना जाता रहा है। राजद ने पूर्व विधायक अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी को उम्मीदवार बनाया। उन्होंने जीत दर्ज की है। बीजेपी ने बाहुबली ललन सिंह की पत्नी सोनम देवी को उम्मीदवार बनाया था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा। अनंत सिंह इस सीट से विधायक थे, लेकिन अयोग्यता की वजह से यहां उपचुनाव हुआ। 

गोपालगंज: बिहार की गोपालगंज सीट पर उपचुनाव बीजेपी विधायक सुभाष सिंह के निधन के कारण हुआ। बीजेपी ने उनकी पत्नी कुसुम देवी को चुनाव मैदान में उतारा था। कुसुम को जीत मिली है। राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार मोहन गुप्ता हार गए हैं। लालू यादव के साले सुभाष यादव की पत्नी इंदिरा यादव बसपा से यहां उम्मीदवार थी।  

अंधेरी पूर्व: महाराष्ट्र के मुंबई की अंधेरी पूर्व विधानसभा सीट पर शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट की प्रत्याशी ऋतुजा रमेश लटके ने चुनाव जीत लिया है। इस सीट पर रमेश लटके विधायक थे। उनके निधन के बाद यहां चुनाव हुआ। ऋतुजा रमेश लटके के खिलाफ बीजेपी-शिवसेना (शिंदे गुट), कांग्रेस और एनसीपी ने प्रत्याशी नहीं उतारे थे। 

गोला गोकर्णनाथ: यूपी के गोला गोकर्णनाथ सीट से बीजेपी विधायक अरविंद गिरी का बीते 6 सितंबर को निधन हो गया था। अरविंद गिरी के निधन से यहां उपचुनाव कराया गया। बीजेपी ने अरविंद गिरी के बेटे अमन गिरी को मैदान में उतारा। उन्हें जीत मिली है। समाजवादी पार्टी ने पूर्व विधायक विनय तिवारी को प्रत्याशी बनाया था। उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

धामनगर: ओडिशा के धामनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव सीटिंग एमएलए विष्णु चरण सेठी के निधन की वजह से हुआ। बीजू जनता दल ने यहां से अबंति दास को उतारा है। बीजेपी ने विष्णु चरण सेठी के बेटे सूर्यवंशी सेठी को प्रत्याशी बनाया है। सूर्यवंशी सेठी चुनाव जीत गए हैं।

मुनुगोडे़: तेलंगाना के मुनुगोड़े विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव कांग्रेस विधायक कोमातीरेड्डी राज गोपाल रेड्डी के इस्तीफा की वजह से हुआ। राजगोपाल रेड्डी ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी ज्वाइन किया है। इस सीट से 47 कैंडिडेट मैदान में थे। टीआरएस ने पूर्व विधायक कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी को जीत मिली है। बीजेपी प्रत्याशी राजगोपाल रेड्डी हार गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network