आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 18 अक्टूबर 2022 : रुद्रप्रयाग: केदारनाथ में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हो गया। हादसे में पायलट समेत 7 लोगों की मौत हो गई। इस बीच अगले आदेश तक केदारनाथ में हेली सेवाओं पर रोक लगा दी गई है। इस बीच अलग-अलग टीमों के द्वारा राहत और बचाव कार्य भी जारी है। 

SDRF और NDRF रेस्क्यू में जुटी 

गौरतलब है कि इस समय केदारनाथ में मौसम खराब है। यहां बर्फबारी भी हो रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार हेलीकॉप्टर में पायलट समेत कुल सात लोग सवार थे। दुर्घटना केदारनाथ से तकरीबन 3 किमी की दूरी पर नंदी के पास हुई। हेलीकॉप्टर ने नारायण कोटी- गुप्तकाशी के लिए केदारनाथ बेस कैंप से उड़ान भरी थी। हेलीकॉप्टर कंपनी आर्यन की ओर से यह जानकारी दी गई। हादसे के बाद एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमे राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। दुर्घटना के बाद डीआइजी एसडीआरएफ रिद्धिम अग्रवाल ने जानकारी दी कि मौके पर टीम लगी हुई है। लिंचौली से भी टीम पहुंच रही है। बताया जा रहा है कि केदारनाथ के पास में घना कोहरा था। इसी के चलते हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हुआ। हालांकि अभी इसको लेकर अधिकारी खुलकर कुछ भी नहीं कह रहे हैं। 

पहले भी सामने आ चुके हैं कई हादसे

हादसे के बाद केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दुख जताया है। ज्ञात हो कि इससे पहले 2019 में भी केदारनाथ में हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ था। उस दौरान केदारनाथ से यात्रियों को लेकर फाटा की ओर उड़ान भरते समय हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आ गई थी। इसी के चलते पायलट को इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी थी। लैंडिंग के दौरान ही हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था। साल 2013 में भी केदारनाथ आपदा के दौरान रेस्क्यू करते समय वायु सेना के एमआइ-17 हेलीकॉप्टर समेत 3 हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हो गए थे। इन दुर्घटनाओं में 23 लोगों को जान गंवानी पड़ी थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network