आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 13 अक्टूबर 2022 : साल 2023 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां शुरू हो गई हैं। सीबीएससी समेत कई बोर्ड्स की टेंटेटिव डेट्स भी आ गई हैं। कोरोना काल की वजह से परीक्षाओं में थोड़ा-बहुत बदलाव और देरी हुआ है, जो वापस अब पटरी पर लौट आया है। एक दो बोर्ड्स को छोड़ दिया जाए तो करीब-करीब सभी बोर्ड्स ने शेड्यूल जारी कर दिया है। पिछले साल अपने सेलेबस में कटौती करने वाली सीबीएसई अगले साल पूरे सेलेबल पर एग्जाम कराने जा रहा है। सीबीएसई के साथ-साथ ही यूपी समेत कई राज्यों ने परीक्के पैटर्न में बदलाव भी किया है। आइए जानते हैं अगले साल किस राज्य और किस बोर्ड की परीक्षाएं कब से शुरू होंगी।

CBSE Board

सीबीएसई बोर्ड ने अगले साल 2023 में होने वाली 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल अब तक जारी नहीं किया है। हालांकि सीबीएसई की एक डेटशीट वायरल  हुई थी, जो फर्जी बताई जा रही है। इस डेटशीट की माने तो अगले साल15 फरवरी से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। पिछले  कुछ सालों की बात करें तो सीबीएसई परीक्षाएं शुरू होने से करीब डेढ़ से तीन महीने पहले ही एग्जाम का शेड्यूल जारी किया गया है।

यूपी बोर्ड

उत्तर प्रदेश में भी अभी बोर्ड परीक्षाओं के समय को लेकर किसी भी तरह की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी बोर्ड अगले साल मार्च से 10वीं-12वीं की परीक्षाएं आयोजित करेगा। फरवरी में प्री बोर्ड की परीक्षाएं होने की उम्मीद है। इस बार यूपी बोर्ड में कुल 58 लाख 78 हजार 448 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगी।

बिहार बोर्ड

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की तरफ से भी अभी आधिकारिक तौर पर एग्जाम डेट को लेकर किसी भी तरह की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। उम्‍मीद है कि बोर्ड फरवरी-मार्च में हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आयोजित करवा सकता है। बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा 2023 का रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

एमपी बोर्ड 

मध्यप्रदेश में बोर्ड (MP Board) की परीक्षाओं की तारीख जारी कर दी गई है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) की तरफ से जारी शेड्यूल के मुताबिक, 13 फरवरी से 25 मार्च तक प्रैक्‍टिकल परीक्षाएं और 15 फरवरी से 20 मार्च तक लिखित परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। 

महाराष्ट्र बोर्ड

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने भी एग्जाम डेट घोषित कर दी है। बोर्ड की एक नोटिस के मुताबिक अगले साल फरवरी में 10वीं-12वीं की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। एचएससी की परीक्षाएं 21 फरवरी से 20 मार्च तक और एसएससी की परीक्षाएं 2 मार्च से 25 मार्च 2023 तक चलेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network