आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 23 अक्टूबर 2022 : टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार जीत हासिल की है.भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 में पहली बार आखिरी गेंद पर जीता मैच, कोहली ने दिया दिवाली का तोहफा । भारत ने रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को 4 विकेट से हरा दिया है। पाकिस्तान की तरफ से मिले 160 रनों के लक्ष्य़ का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। विराट कोहली ने भारत की ओर से सबसे अधिक नाबाद 82 रन बनाने का काम किया। 31रन पर चार विकेट गंवाने के बाद कोहली और पंड्या ने टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाने का काम किया।

 पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 159 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम ने एक वक्त 31 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद हार्दिक-कोहली ने बेहतरीन साझेदारी की। कोहली ने यादगार पारी खेली।

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 का जीत के साथ आगाज किया है। टीम इंडिया ने पाकिस्तान को सुपर-12 के अपने पहले मुकाबले में चार विकेट से हरा दिया है। विराट कोहली ने भारतीय फैन्स को दिवाली का तोहफा दिया है। उन्होंने इस मैच में  53 गेंदों में 82 रन की नाबाद पारी खेली।

फ्लॉप रहे केएल राहुल और रोहित शर्मा

160 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। भारत को 7 रन पर ही पहला झटका केएल राहुल के रूप में लगा। राहुल महज 4 रन बनाकर नसीम शाह की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। एशिया कप में भी राहुल कुछ इसी तरह आउट हुए थे। केएल राहुल के बाद रोहित शर्मा भी हारिस रउफ की गेंद पर इफ्तिखार अहमद को स्लिप में कैच थमा बैठे।

भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया दम

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही। टीम के कप्तान बाबर आजम बिना खाता खोले ही आउट हो गए। दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर अर्शदीप सिंह ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पवेलियन भेजने का काम किया। बाबर आजम एलबीडब्ल्यू आउट होकर पवेलियन लौटे। अर्शदीप सिंह ने मोहम्मद रिजवान को भी आउट किया। आउट होने के तुरंत बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने डीआरएस का इस्तेमाल किया। लेकिन तीसरे अंपायर द्वारा वह आउट करार दिए गए।

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास

इस मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर पाकिस्तान के खिलाफ उतरते ही रोहित शर्मा ने इतिहास रचने का काम किया। साल 2007 से 2022 तक खेले गए सभी 8 टी-20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। किसी भी टीम के लिए सारे टी-20 वर्ल्ड कप खेलने वाले रोहित शर्मा दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने साल 2007, 2009, 2010, 2012, 2014, 2016, 2021 और 2022 में भारत के लिए वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है।

दोनों टीमों में शामिल थे ये खिलाड़ी

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, आर. अश्विन, अर्शदीप सिंह।

पाकिस्तान- बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), शान मसूद, हैदर अली, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, इफ्तिखार अहमद, आसिफ अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रउफ, नसीम शाह।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network