Breaking News India अकोढ़ीगोला प्रखंड अररिया अरवल उत्तर प्रदेश औरंगाबाद कटिहार करहगर प्रखंड काराकाट प्रखंड किशनगंज कैमूर कोचस प्रखंड खगरिया गया गोपालगंज चेनारी प्रखंड जमुई जहानाबाद डेहरी अनुमंडल डेहरी प्रखंड तिलौथू प्रखंड दरभंगा दावथ प्रखंड दिनारा प्रखंड दिल्ली नवादा नालंदा नासरीगंज प्रखंड नोखा प्रखंड नौहट्टा प्रखंड पटना पश्चमी चम्पारण पूर्णिया बक्सर बांका बिक्रमगंज अनुमंडल बिक्रमगंज प्रखंड बिहार बेगूसराय भागलपुर भोजपुर मधुबनी मधेपुरा महाराष्ट्र मुंगेर मुजफ्फरपुर मोतिहारी राजपुर प्रखंड रोहतास जिला रोहतास प्रखंड लखीसराय वैशाली शिओहर शिक्षा शिवसागर प्रखंड शेखपुरा संझौली प्रखंड समस्तीपुर सहरसा सारण सासाराम अनुमंडल सासाराम प्रखंड सिवान सीतामढ़ी सुपौल सूर्यपुर प्रखंड

सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित, कक्षा 10 की परीक्षाएं रद्द: शिक्षा मंत्रालय

ByRohtas Darshan

Apr 14, 2021

कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा के लिए नई तारीखों पर फैसला करने के लिए 1 जून को COVID-19 स्थिति की समीक्षा करें ।

रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : 14 अप्रैल 2021 : नई दिल्ली : शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा, COVID-19 मामलों में उछाल के कारण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित कर दी गई है, जबकि कक्षा 10 की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में स्थिति की समीक्षा के बाद यह फैसला लिया गया। कक्षा 10 और 12 दोनों बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 14 जून तक होनी थीं । कक्षा 12 के परिणाम उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश का आधार होने के साथ ही परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। सीबीएसई 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा। मंत्रालय के बयान में कहा गया, परीक्षाएं शुरू होने से पहले कम से 15 दिन का नोटिस दिया जाएगा ।

कक्षा 10 के छात्रों के लिए बोर्ड द्वारा विकसित किए जाने वाले वस्तुनिष्ठ मापदंड के आधार पर परिणाम तैयार किया जाएगा। मंत्रालय ने कहा, कोई भी उम्मीदवार जो आवंटित अंकों से संतुष्ट नहीं है, उसे जब भी परिस्थितियां अनुकूल होंगी, परीक्षा लिखने की अनुमति दी जाएगी । प्रधानमंत्री की समीक्षा बैठक छात्रों, अभिभावकों और राज्य सरकारों की ओर से परीक्षा रद्द या स्थगित करने की बढ़ती मांगों के बीच हुई, यह देखते हुए कि COVID संक्रमणों की दैनिक दर नियमित रूप से 1.5 लाख के निशान को पार कर रही है । बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने दोहराया कि छात्रों की भलाई सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए । उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र छात्रों के सर्वोत्तम हितों को ध्यान में रखेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि उनके स्वास्थ्य का ध्यान एक ही समय में रखा जाए, उनके अकादमिक हितों को नुकसान न पहुंचे ।

महामारी की दूसरी लहर के कारण 11 राज्यों में स्कूलों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। कई कक्षाओं के लिए मार्च 2020 के शुरुआती शटडाउन के बाद से स्कूल फिर से नहीं खुल पाए हैं । अप्रैल में परीक्षाएं आयोजित करने के लिए निर्धारित चार राज्य शिक्षा बोर्डों ने पहले ही स्थगन की घोषणा कर दी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network