आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 09 जनवरी 2023 : पटना | बिहार के सरकारी स्कूलों में छात्राओं में मानसिक तनाव दूर करने तथा शारीरिक विकास के दौरान आने वाली परेशानियों की जानकारी देने के लिए विशेष कक्षाएं आयोजित की जाएगी। इसके लिए चयनित शिक्षिकाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि नए शैक्षणिक सत्र में सप्ताह में एक दिन इससे जुड़ी कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

इसकी शुरूआत प्रखंड के तीन तीन माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय से की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक प्रखंड में एक एक शिक्षिका को मास्टर प्रशिक्षक के रूप में प्रशिक्षित किया जा रहा है, जो प्रखंड में अन्य शिक्षिकाओं को प्रशिक्षित करेंगी।

इसका उद्देश्य न केवल छात्राओं के शारीरिक विकास के दौरान आने वाले बदलाव की जानकारी देना है बल्कि सरकारी स्कूल की छात्राएं किशोरावस्था पर खुलकर बात भी कर सके, यह भी समझना है।

अधिकारी बताते है कि छात्राओं को समझाने के लिए कई छोटे वृत्तचित्र भी बनाए गए हैं।

पटना जिला शिक्षा विभाग के एक अधिकारी बताते हैं कि पटना में मास्टर ट्रेनर का एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने बताया कि फरवरी तक प्रशिक्षण का काम पूरा होने की उम्मीद है और नए सत्र से ऐसी कक्षाएं आयोजित की जा सकेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network