दशहरा , बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है : डॉ एस पी वर्मा

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 29 सितम्बर 2022 : सासाराम। त्योहारों के मौसम आते ही देशभर में अलग – अलग प्रांतों में रामलीला का आयोजन होने लगा है। इसी कड़ी में गुरूवार को यहाँ की शैक्षणिक संस्था संत पॉल स्कूल के विद्यार्थियों ने भी अपने विद्यालय के प्रांगण में महिषासुर मर्दनी नृत्य नाटिका एवं रामलीला रावण वध कार्यक्रम प्रस्तुत कर अभिभावकों एवं दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। साथ ही यह संदेश दिया कि रावण महाज्ञानी होते हुए भी जब उसने पापकर्म को नहीं छोड़ा तो वह मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के हाथों मारा गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन विद्यालय के संस्थापक चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा ने करने पश्चात विद्यार्थियों एवं अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि दशहरा बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है। यदि रावण अपने पापकर्म को छोड़ कर भगवान श्री राम की बात मान लेता तो उसे इस तरह से धराशायी नहीं होना पड़ता। हमें भी मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की जीवन से सीख लेनी चाहिए।

विद्यालय की सचिव वीणा वर्मा ने कहा कि बच्चों को दशहरा पर्व क्यों मनाते हैं के अलावा अपनी भारतीय संस्कृति की जीवंतता को दर्शाने के उद्देश्य से नृत्य नाटिका एवं रामलीला का आयोजन हर साल इस विद्यालय में किया जाता है। ताकि पढ़ाई- लिखाई के साथ विद्यार्थियों को अच्छी सीख मिल सके।

तत्पश्चात दुर्गा की भूमिका में मनीषा, महिषासुर की भूमिका में आर्यन, बाघ की भूमिका में शैलेन्द्र पाण्डेय, आदित्य दूबे एवं रीतिका, आयुषि, रमा, श्रेया श्रुति, अंशिका, सांभवी ने विद्यालय के भव्य स्टेज पर भाव – भंगिमा के साथ महिषासुर मर्दनी नृत्य नाटिका प्रस्तुत किया। जिसपर खूब तालियाँ बजी।

कार्यक्रम का ज़बरदस्त दृश्य तब परिलक्षित हुआ जब तीस फीट की ऊंचाई वाले रावण के पुतले से पार्श्व से हंसी की ठहाके की आवाज गूँज उठी हा – हा – हा…। तब राम व लक्ष्मण बने उत्कर्ष मल्होत्रा एवं अक्षत कुमार ने रावण को ललकारते हुए उसे सावधान कर उस पर बाणों से प्रहार किया।

इसके साथ ही रावण का पुतला धू- धू कर जल उठा। इस आकर्षित करने वाले राम लीला की शुरुआत से ही हनुमान बने अमरकांत राय ने जै श्रीराम का उदघोष कर बांदरी सेना के साथ रावण पर आक्रमण कर डाला। जय श्रीराम के के उद्घोष से पूरा विद्यालय परिसर गूँज उठा।बांदरी सेना की भूमिका में अभिनंदन सिंह, विवान सिंह, आदित्य अरव,आशुतोष राय, आदित्य राज, श्रेयांस रंजन, विशाल, अर्चित राज, किसलय, अराध्य विमल, कुशाग्र पाण्डेय,ओम कुमार, अरनव राज, अन्नी राज, सूर्यांश, हर्ष आनंद एवं जाम्वंत जी की भूमिका में विशाल कुमार ने सराहनीय भूमिका प्रस्तुत कर खूब वाह- वाही बटोरी।

मौक़े पर विद्यालय की प्राचार्या आराधना वर्मा , ट्रस्टी लायन राहुल वर्मा एवं प्रबंधक रोहित वर्मा उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network