• राष्ट्रिय अधिवेशन में दिया जायेगा संत पॉल स्कूल को सर्वश्रेठ स्कूल का ख़िताब : सैयद शमायल अहमद
  • संत पॉल स्कूल में पढ़ कर विधायिका बनी : संगीता कुमारी (मोहनिया विधयिका)
  • दसवी एवं बारहवी बोर्ड का रिजल्ट अपने आप में विद्यालय के गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का परिणाम : डॉ एस पी वर्मा

संत पॉल स्कूल का 36वां वार्षिकोत्सव संपन्न

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 02 मई 2023 : सासाराम : शहर के संत पॉल स्कूल के 36वां वार्षिकोत्सव का उद्घाटन बिहार सरकार के पंचायती राज मंत्री मुरारी प्रसाद गौतम , बाल आयोग सदस्या सह मोहनिया (कैमूर) विधानसभा क्षेत्र से विधायिका संगीता कुमारी , मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी शक्ति धर भारती, प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रिय अध्यक्ष सैयद शमायल अहमद, राष्ट्रीय संयुक्त सचिव डॉ एस० पी०वर्मा , वीणा वर्मा , आराधना वर्मा एवं रोहित वर्मा ने संयुक्त रूप से द्वीप प्रजवलित कर उद्घाटन किया ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिहार सरकार के पंचायती राज मंत्री मुरारी प्रसाद गौतम ने कहा की शिक्षा के क्षेत्र में संत पॉल स्कूल रोहतास जिला का गौरव है यहाँ शिक्षा के साथ साथ संस्कार भी बच्चो को दिया जाता है । इस विद्यालय से पढ़े हुए विद्यार्थी देश के सर्वोच्च पद पर आसीन है । इस विद्यालय से लोगो की सीख लेने की ज़रुरत है । उन्होंने विद्यालय के चेयमैन डॉ० एस० पी० वर्मा की सराहना करते हुए कहा की इस पुनीत कार्यक्रम में हमे निमंत्रित किया गया जिसके लिए तहे दिल से आभार व्यक्त करता हूँ । मैंने अपने  छात्र जीवन में संत पॉल स्कूल में नामांकन किसी कारणवश नामांकन नहीं हुआ जिसका अफ़सोस मुझे आज भी रहता है । मैंने शिक्षा के अधिकार के तहत 20 गरीब कमज़ोर पढने वाले बच्चों का नामांकन इस विद्यालय में वर्ष दर वर्ष करवाया है । जिसके लिए मैं डॉ वर्मा का आभारी हूँ ।

प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमायल अहमद ने कहा की संत पॉल स्कूल बिहार राज्य का गौरव है जहाँ रोबोटिक्स की पढाई बच्चो को करायी जा रही है जो की पुरे बिहार में मात्र एक या दो विद्यालयों में देखने को मिलता है । इस विद्यालय के अनुशासन एवं पठन पाठन के रिजल्ट को देखते हुए आगामी राष्ट्रिय अधिवेशन में संत पॉल स्कूल को सर्वश्रेष्ट स्कूल का ख़िताब दिया जायेगा ।

मोहनिया विधायिका संगीता कुमारी ने कहा की पुरे शाहाबाद में शिक्षा के क्षेत्र में संत पॉल विद्यालय का एक अलग पहचान है । यहाँ के बच्चे संस्कार के साथ शिक्षा ग्रहण करते है । विद्यार्थियो को अच्छे शिक्षा देने के उद्देश्य से सुदूर ग्रामीण क्षेत्र मेयारी बाज़ार (नोखा ) में भी डॉ एस पी वर्मा ने  सिधेश्वर पब्लिक स्कूल की स्थापना कर एक कीर्तिमान स्थापित किया है । इसके लिए वर्मा एजुकेशनल ट्रस्ट को मैं धन्यवाद् देती हूँ । उन्होंने कहा की मैं संत पॉल स्कूल में पढ़ कर विधान सभा तक विधायिका बन कर पहुंची हूँ अतः इस विद्यालय को मैं अपने जीवन काल में कभी भी भूल नहीं सकती हूँ । यहाँ गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के साथ साथ व्यक्तित्व में निखार का मौका मुझे इसी विद्यालय से पठन पाठन के दौरान मिला ।

विद्यालय के संस्थापक चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा ने कहा की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के उद्देश्य से विद्यालय का स्थापना वर्ष 1987 में किया गया था । प्रति वर्ष विद्यालय के दसवी एवं बारहवी बोर्ड का रिजल्ट अपने आप में विद्यालय के गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का द्योतक एवं मिसाल है । बहुत दिनों से हमलोग प्रयासरत थे कि इस विद्यालय में विद्यार्थियों को एनसीसी की ट्रेनिंग मिले। विगत वर्ष यहाँ 42 बिहार बटालियन एनसीसी के लिए इस विद्यालय को चयन किया गया। यहाँ के एनसीसी कैडेट्स ने अपनी मेधा और मेहनत के बल पर अब तक कई ट्रेनिंग में शामिल होकर सर्टिफिकेट प्राप्त कर चुके हैं। क्वालिटी एजूकेशन के मानकों को पूरा कर योगा की खास ट्रेनिंग भी कुशल पीटीआई द्वारा यहाँ के विद्यार्थियों को दी जाती है। भारत सरकार ने नयी शिक्षा नीति जो लागू की है इस पर पूरी तरह से केन्द्रित होकर विद्यालय में विद्यार्थियों को पठन – पाठन करायी जा रही है। हर वर्ष यहाँ के विद्यार्थी सीबीएसई दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा में अव्वल स्थान प्राप्त कर विद्यालय का नाम रौशन किया है।

शैक्षणिक सत्र 2022 – 23 में अव्वल रहे कुल 131 छात्र – छात्राओं एवं बेस्ट ब्वायज के लिए आयुष्मान प्रकाश, रोहित कुमार, शुभम राज व  प्रसून, बेस्ट गर्ल्स के लिए मैत्री रंजन, अविका चमड़िया, अंजली वर्मा व भाव्या तथा बेस्ट अटेंडेंस के लिए सृष्टि कुमारी, अराध्या कुमारी, आदित्य नारायणचार्या एवं लक्ष्य को मुख्य अतिथि ने अपने हाथों से मोमेंटो और प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

उद्घाटन के बाद यहाँ के विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर प्रस्तुत किया। जिसकी शुरुआत या देवी सर्व भूतेषू… से हुआ। जिसपर शिविका, सृष्टि राज, आयुषि, श्रेयषी, पूनम, समृद्धि, अंजली, अनन्या एवं रमा ने मनमोहक भावनृत्य प्रस्तुत किया। स्वागत गीत, राजस्थानी नृत्य, समूह गान इस देश को न हिन्दू न मुसलमान चाहिए …, बटरफ्लाई सांग, बापू सेहत के लिए तू तो हानिकारक है… कौव्वाली, रिमिक्स सांग मेरा जूता है जापानी…, एवं देशभक्ति वंदे मातरम पर समूह नृत्य कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण थे। बाल कलाकारों में अराध्या, अविका चमड़िया, अंशु, कुशाग्र पांडेय, श्रेयांसी, अहाना सिंह,अनन्या, आशुतोष, अक्षत, अर्णव, अर्पित, अदित्रि, संस्कृति, वंदिता, उदित्या, राध्या रंधीर, सिद्धी, ऐश्वर्या, श्रेया, वैष्णवी, सौन्दर्या, हर्षवीर, आर्यन, अंकित, आकाश, विवेक, जय गोविंद, नफिसा परवीन, आरोही, प्रिशा, सौम्या, अन्नू, त्रिशा, जनवीशा, अलाजा, मैत्री, ख्याति गुप्ता, रीतिका, कंचन, खुशी, सोनम, संस्कृति, तन्नु, रिया, चांदनी, सुप्रिया, आकृति, समीक्षा, त्रिस्ता, इशिता, ट्विंकल, हर्षित, वैष्णवी, विवेक, श्रुति, सृष्टि, आनंदी, स्वेता, आन्या एवं श्रेया सिंह ने अपनी भाव – भंगिमा, कुशल अदाकारी से अंत तक अतिथियों एवं अभिभावकों को रूकने पर मजबूर कर दिया। नन्हें बाल कलाकारों ने खूब वाह – वाही बटोरी। मंच संचालन विद्यालय के विद्यार्थियों ने किया। जबकि आगत सभी अतिथियों एवं अभिभावकों का धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय की प्राचार्या आराधना वर्मा ने किया। कार्यक्रम के अंत में सभी लोगों ने राष्ट्र के सम्मान में खड़े होकर समवेत स्वर में राष्ट्र- गान जन – गण – मन गया।

आगत अतिथियों का स्वागत विद्यालय के संस्थापक चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा ने किया । कार्यक्रम का सञ्चालन प्रबंधक रोहित वर्मा ने किया । मौक़े पर पासवा के जिला उपाध्यक्ष सुभाष कुमार कुशवाहा , पासवा डेहरी प्रखंड उपाध्यक्ष दीपनारायण पांडेय , पासवा डेहरी प्रखंड महासचिव राजेंद्र कुमार, लायंस क्लब ऑफ सासाराम के सचिव लायन अभिषेक कुमार राय, कोषाध्यक्ष लायन पवन कुमार प्रिय , लायन संजय कुमार मिश्रा , लायन डॉ जावेद अख़्तर , लायन रोहित कुमार, शुभ्रिता गुप्ता, डॉ मेराजूल इस्लाम, ओ पी श्रीवास्तव समेत अनेको गणमान्य व्यक्ति , सैकड़ों की तादाद में अभिभावकगण , मीडियाकर्मी एवं विद्यार्थीगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network