आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 13 फरवरी 2023 : पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित होने वाली मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 मंगलवार से शुरू होगी। कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर समिति द्वारा सभी आवश्यक उपाय किए गए है। इस साल परीक्षा में 16.37 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। समिति के मुताबिक, परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश लेना होगा। समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार परीक्षा में लड़कों से अधिक लड़कियां शामिल हो रही हैं। इस वर्ष राज्यभर में 1500 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

किशोर ने बताया कि इंटर परीक्षा 2023 के पैटर्न पर मैट्रिक में भी परीक्षार्थियों को एक विशेष पहचान देने के लिए यूनिक आईडी जारी किया गया है, जो एडमिट कार्ड में अंकित है। परीक्षा भवन में स्मार्ट वॉच, मैग्नेट वॉच पहनकर जाने की मनाही की गई है।

https://youtu.be/7yLyjMKApzY

22 फरवरी तक चलने वाली मैट्रिक की परीक्षा में पृक्षार्थियों के जूता मोजा पहनकर जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। सभी जिलों में दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी तैनात रहेंगे। प्रत्येक केंद्र पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावा सभी केंद्रों पर धारा 144 लागू की गई है। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। पटना में करीब 70 हजार परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे, जिनके लिए 71 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network