आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 04 दिसम्बर 2022 : नई दिल्ली । आईआईटी दिल्ली के एक छात्र को बहुराष्ट्रीय ट्रेडिंग कंपनी द्वारा 3.5 करोड़ रुपये सालाना से अधिक का जॉब ऑफर मिला है। शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए आईआईटी-दिल्ली में प्लेसमेंट सीजन शुरू हो गया है। यहां कुल 50 से अधिक छात्रों को 1 करोड़ रुपये प्रति वर्ष से अधिक के ऑफर मिले हैं। लगभग 20 छात्रों को हांगकांग, नीदरलैंड, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका से अंतरराष्ट्रीय नौकरी के प्रस्ताव मिले हैं। आईआईटी-दिल्ली में कुछ छात्रों ने अंतर्राष्ट्रीय प्रस्तावों के मुकाबले घरेलू प्रस्तावों को स्वीकार किया है। छात्रों की संख्या के मामले में पहले दिन कैंपस में शीर्ष रिक्रूटर्स में अमेरिकन एक्सप्रेस, बजाज ऑटो, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, एनफेज सोलर एनर्जी, इंटेल और प्रैक्सिस ग्लोबल एलायंस शामिल हैं।

आईआईटी-दिल्ली के अलावा, आईआईटी-बॉम्बे से एक और आईआईटी कानपुर से एक, यानी कुल 3 छात्रों को 3.50 करोड़ रुपये से अधिक के ऑफर मिले। यह अब तक का सबसे ज्यादा सैलरी वाला ऑफर है।

आईआईटी-दिल्ली के अनुसार, 1 दिसंबर और 2 दिसंबर, तक लगभग 650 पूर्णकालिक नौकरी के प्रस्ताव और लगभग 550 यूनीक जॉब सिलेक्शन ऑफर छात्रों द्वारा प्राप्त किए गए। इसमें 250 से अधिक प्री-प्लेसमेंट ऑफर शामिल हैं। कई छात्रों को कई प्लेसमेंट ऑफर भी मिले हैं।

आईआईटी-दिल्ली ने कहा कि पिछले साल इसी अवधि के दौरान प्राप्त नौकरी के प्रस्तावों की संख्या में 20 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। आईआईटी-दिल्ली में लगभग 400 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने 800 से अधिक जॉब प्रोफाइल की पेशकश की हैं। प्लेसमेंट सीजन के बारे में बात करते हुए आईआईटी-दिल्ली के ऑफिस ऑफ करियर सर्विसेज की प्रमुख, डॉ. अनिष्या ओबराय मदान ने कहा, “हमारे छात्रों में निरंतर विश्वास को बनाए रखने के लिए सभी भर्ती संगठनों को धन्यवाद देना चाहते हैं। आईआईटी-दिल्ली में हम नियोक्ताओं और छात्रों दोनों के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाने का प्रयास करते हैं। इस साल हम प्लेसमेंट सीजन के माध्यम से विभिन्न डोमेन से भर्ती करने वालों का स्वागत करने के लिए तत्पर हैं।”

आईआईटी-दिल्ली ने बताया कि इस वर्ष, प्लेसमेंट प्रक्रिया भौतिक और आभासी दोनों तरीकों से आयोजित की जा रही है। कई अन्य परिसरों के विपरीत, पूरी साक्षात्कार प्रक्रिया प्रत्येक दिन एक ही स्लॉट में आयोजित की जाती है। आईआईटी-दिल्ली में संगठनों को भर्तीकर्ताओं के प्रसार को अधिकतम करने और प्रत्येक दिन विभिन्न सेक्टरों को अपनी चयन प्रक्रिया संचालित करने के लिए निर्धारित किया गया है, इस प्रकार, भर्ती करने वालों को यह निर्णय लेने के लिए पर्याप्त समय प्रदान करता है, जिससे भर्ती के बेहतर निर्णय लिए जा सकें।

आईआईटी-दिल्ली ने बताया कि आईआईटी-दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय रोजगार रैंकिंग में विश्व स्तर पर शीर्ष 50 में एकमात्र भारतीय शैक्षणिक संस्थान है। आईआईटी का कहना है कि प्लेसमेंट अवधि हमारे स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों की पूर्णकालिक भर्ती के लिए दिसंबर से मई तक है। डॉ. अनिष्या ने कहा कि आईआईटी-दिल्ली, सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को नियुक्त करने के लिए विभिन्न डोमेन से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के नियोक्ताओं का स्वागत करने की उम्मीद कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network