आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 29 जून 2022 : डेहरी आन सोन । जिले के आम नागरिको को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिये सरकार की महत्वकांक्षी योजना के तहत सासाराम को दो व डेहरी को एक इमरजेंसी रेस्पॉन्स वाहन तैनात किया गया है । जल्द ही तीन अन्य वाहनों के प्राप्त होने पर उसे भी अन्य थाना में तैनात किया जाएगा ।

एसपी आशीष भारती के अनुसार इसके तहत आमजनों को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए आपातकालीन सेवा में कॉमन नम्बर 112 जारी किया गया है ।112 डायल कर किसी भी प्रकार की आपात सेवा प्राप्त किया जा सकता है ।फोन करते ही 10 से 15 मिनट में एआरवी वाहन घटना स्थल पर पहुच जाएगा ।पुलिस द्वारा आवश्यक कार्रवाई करेगी । उन्होंने बताया कि सरकार की यह बेहद महत्वाकांक्षी योजना है जो 24 घण्टे कार्यरत रहेगा ।एसपी के अनुसार हेल्प लाइन नम्बर 112 काफी कॉमन नम्बर है यह आम जनों को आसानी से याद रहेगा ।

प्रोफेशन अप्रोच के तहत सहायता

आम जनों को प्रोफेशनल अप्रोच की तरह सहायता प्रदान किया जाएगा ।जिसमे पीड़ित ने कब फोन किया गया ।वाहन कितने समय बाद घटनास्थल पर पहुचा।सब कुछ डिजिटल दर्ज होगा ।पूरा का पूरा सिस्टम पटना के कंट्रोल रूम से कमांड व मोनेटरिंग किया जाएगा ।जिला स्तर पर पुलिस अधीक्षक कार्यालय में एक नियंत्रण व मोनेटरिंग किया जाएगा । यह आपराधिक घटनाओं के नियंत्रण में भी कारगर होगा। जिले में इमरजेंसी रेस्पॉन्स सिस्टम लागू होने के बाद आपराधिक घटनाओं के अंजाम देने के बाद बच पाना मुश्किल होगा ।आपराधिक घटनाओं में कमी आएगी ।यदि आपातकाल में घटना की सूचना समय से मिलेगा तो अपराधियो को पकड़ना पुलिस के ये मुश्किल नही होगा । जिला स्तर पर इआरएसएस शाखा में कार्यरत सभी पुलिस पदाधिकारी व कर्मियो को डिजिटल रूप से प्रशिक्षण देकर प्रशिक्षित किया गया है ।जिला स्तर पर एक नोडल पदाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किया गया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network