आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 02 जून 2022 : सासाराम : जिला पदाधिकारी, रोहतास, श्री धर्मेंद्र कुमार द्वारा सात निश्चय भाग-2 योजना के तहत लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान (एलएसबीए) की एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक की गई। उक्त बैठक में डीडीसी ,रोहतास की शेखर आनंद ,निदेशक, डीआरडीए श्री मुमताज़ आलम तथा स्वच्छ भारत मिशन के ब्लॉक समन्वयक एवं प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी उपस्थित रहे । ज्ञातव्य है कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत जिले के 229 पंचायतों में से 60 पंचायतों का चयन किया गया है । प्रत्येक पंचायत में सभी घरों को एक हरा एवं एक नीला dustbin उपलब्ध कराया जाना है जो क्रमशः सूखे और गीले कचरे के लिए होंगे। साथ ही, सामुदायिक उपयोग के लिए एक बड़ा डस्टबिन उपलब्ध कराया जा रहा है जहां सामुदायिक स्तर पर कूड़े की डंपिंग होगी।सामुदायिक डंपिंग का स्थान 30×30 वर्ग फ़ीट का होगा। सामुदायिक डंपिंग स्थल पर सूखे तथा गीले कचरे की डंपिंग पैडल वाले रिक्शा से होगी। वहीं डंपिंग वाले स्थान से वेस्ट प्रोसेसिंग यूनिट तक कचरा पहुंचाने हेतु ई-रिक्शा का प्रोविजन किया गया है।

ज्ञातव्य है कि लोहिया स्वच्छ भारत अभियान के तहत पूर्व में ही प्रत्येक वार्ड में एक स्वच्छता कर्मी तथा प्रत्येक पंचायत स्तर पर एक स्वच्छता पर्यवेक्षक की नियुक्ति की जा चुकी है।ग्रामीण नालियों को अंडर ग्राउंड स्तर पर जोड़ने हेतु सोक- पिट्स बनाने का भी प्रोविजन है। उक्त सभी कार्य हेतु पंचायत को राशि आवंटित कर दी गई है। 70% राशि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत और 30% राशि 15 वे वित्त के माध्यम से आवंटित की गई है।

उक्त अवसर पर जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि जिस प्रकार से नगरीय कचरा प्रबंधन और साफ -सफाई के सेट प्रोटोकोल्स और मानदंड हैं , उसी प्रकार से अथवा उनसे भी बेहतर ढंग से ग्रामीण इलाकों में भी स्वच्छता के नए मानदंड स्थापित किए जाने हैं जिसमे प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी एवं स्वच्छ भारत मिशन के ब्लॉक समन्वयक को महती भूमिका निभानी है। जिलाधिकारी महोदय ने अपने संबोधन में कहा कि अगले एक माह में पंचायत स्तर से, वित्तीय नियमावलियों का शत प्रतिशत अनुपालन करते हुए , प्रोक्योरमेंट की प्रक्रिया पूरी कर ली जानी है।

सभी प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारियों एवं स्वच्छ भारत मिशन के ब्लॉक समन्वयक को निर्देश दिया गया कि पंचायतों द्वारा किये जा रहे कार्यों का पर्यवेक्षण करते हुए एवं बेहतर समन्वय स्थापित कर, आगामी एक माह में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के प्रदत्त लक्ष्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरा करने में चयनित पंचायतों को सभी आवश्यक सहयोग प्रदान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network