संस्कृति की अमर गाथा है हमारी मातृभाषा हिन्दी : डाॅ एस पी वर्मा

सासाराम,14 सितम्बर। हिंदी दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय सासाराम की शैक्षणिक संस्थान संत पाॅल स्कूल के ऑडिटोरियम में यहाँ के विद्यार्थियों ने विविध कार्यक्रमों के माध्यम से मातृभाषा हिन्दी की मान बढ़ाई। इस अवसर पर वर्ग दूसरी से दसवीं तक के कुल 70 विद्यार्थियों ने देश के नामचीन कवि एवं कवित्रियों के कविताओं का पाठ कर खूब वाह – वाही बटोरी।
दसवीं कक्षा की छात्रा सौम्या ने हिंद – हिन्दी सर्वोपरि…, कामरान अख्तर ने कदम – कदम बढ़ाये जा… और नौवीं कक्षा का छात्र आदित्य ने महाभारत काल से जुड़ी कविता का पाठ कर श्रोताओं को मुग्ध कर दिया। वहीं अलग-अलग कक्षाओं के विद्यार्थियों ने रामधारी सिंह दिनकर, माखन लाल चतुर्वेदी, हरिवंश राय बच्चन, सुभद्रा कुमारी चौहान के कविताओं का पाठ किया। जिसपर खूब तालियाँ बजी।

विद्यालय की प्राचार्या आराधना वर्मा ने बताया कि हिन्दी मातृभाषा के प्रति यहाँ के विद्यार्थियों की अच्छी रूझान और जानकारी देखने व सुनने को मिल रही है। जिसका अच्छा – खासा उदाहरण है आज का आयोजित हिन्दी दिवस। यहाँ के कई विद्यार्थियों ने स्वयं कविता की रचना कर उसे पढ़ा। जो काफी सराहनीय है। कविता पाठ में प्रतिभागी बाल कवियों में शिविका मल्होत्रा, वात्सल्य मिश्रा, भावनी श्रीवास्तव, ख्याति,भास्कर, व्यंक्टेश त्रिवेदी, अंश पांडेय, रीतिका, यश मंगलम, अपूर्व तिवारी, क्षितिज सिंह, श्रेय विसेन, सौम्या की कविताएँ सराहनीय रही। प्रतियोगिता में प्रतिभागी विद्यार्थियों में अव्वल क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान के सांत्वना पुरस्कार पाने वाले विद्यार्थियों के नामों की घोषणा असेंबली के दौरान कर उन्हें सम्मानित किया जायेगा।
विद्यालय के चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा, सचिव वीणा वर्मा, प्रबंधक रोहित वर्मा ने हर्ष जताते हुए विद्यार्थियों को हिंदी मातृभाषा पर विशेष ध्यान देने की बातें कही। धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय की प्राचार्या आराधना वर्मा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network