राष्ट्र निर्माण के साथ युवाओं में प्रबल चरित्र निर्माण का द्योतक है एनसीसी: डाॅ एस पी वर्मा

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 24 मई 2023 : सासाराम। सन् 1988 में राष्ट्रीय कैडेट कोर का उद्देश्य निर्धारित हुआ था। तब यह समय की कसौटी पर खरा उतरकर युवाओं में राष्ट् निर्माण के साथ चरित्र निर्माण की भावना को भरने में सफल रहा है एन सी सी। एन सी सी का लक्ष्य युवाओं में चरित्र निर्माण, कामरेडशिप, अनुशासन, धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण, साहस की भावना तथा स्वयं सेवा के आदर्शों को विकसित करना है। इसके अलावा इसका उद्देश्य जीवन के सभी क्षेत्रों में नेतृत्व गुणों के साथ संगठित, प्रशिक्षित और प्रेरित युवाओं का एक पूल बनाना है, जो राष्ट्र की सेवा करेंगे चाहे वे किसी भी कैरियर का चयन करें। कहने की जरूरत नहीं कि राष्ट्रीय कैडेट कोर युवा भारतीयों को सशस्त्र बलों में शामिल एवं प्रेरित करने के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करता है। उक्त बातें मंगलवार को विद्यालय के असेम्बली ग्राउंड में यहाँ के चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा ने एनसीसी कैडेट्स और विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा।

बताते चलें कि इसी वर्ष के जनवरी माह में 42 बिहार बटालियन ने एवाईई श्रेणी की कैडेट्स का परीक्षा संचालित किया था। जिसमें संत पाॅल से कुल 30 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होकर सभी ने इस परीक्षा को पास किया। तदोपरांत कमांडिंग ऑफिसर कर्नल रत्नाकर त्रिवेदी ने सभी सफल विद्यार्थियों को सर्टिफ़िकेट जारी करते हुए विद्यालय को सौंपा। साथ ही उन्होंने कहा कि ये सभी सफल विद्यार्थियों ने काफी परिश्रम कर एवाईई सर्टिफिकेट प्राप्त किया है।जो सरहनीय है। 

बुधवार  को विद्यालय के चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा ने सभी सफल विद्यार्थियों को सर्टिफ़िकेट जारी करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों में ॠत्विक वर्मा, हर्षित कुमार, जिशान कुरैशी, आदित्य रस्तोगी, आदित्य श्रीवास्तव, आदित्य रंजन, कामरान अख्तर, रौशन पांडेय, शिवम कुमार, तनिषा गुप्ता, संस्कृति श्रीवास्तव, सोनल, अमृत राज, जयदेव, शिवम, अंजली कुमारी, अंजली चौधरी, सिम्पल कुमारी, अंकुर कुमार गिरी, स्मृति कुमारी, अंकिता सिंह, प्रकाश कुमार, कृष्णा शर्मा, गौरव पांडेय, रौनक कुमार मिश्रा, हिमांशु मिश्रा, अनुष्का सिंह एवं केयर टेकर अभिमन्यु सिंह ने हर्ष जताते हुए अनवरत परिश्रम करने के लिए अडिग रहने की बातें बताई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network