आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 16 जून 2022 : कोचस : ज़िले के कोचस प्रखंड के सुदूरवर्ती रेडिया पंचायत में, दिनांक 15 जून, 2022 को रात्रि- विश्राम शिविर लगाया गया जो दिनांक 16 जून के पूर्वाह्न तक चला। उक्त शिविर में आसपास के पंचायतों से ही नही बल्कि समीपवर्ती प्रखंडों से भी लोग जिलाधिकारी महोदय से मुखातिब होने रेडिया पंचायत के पंचायत सरकार भवन पहुंचे।

उक्त रात्रि विश्राम शिविर में, जिलाधिकारी महोदय के नेतृत्व में, ज़िले के सभी प्रमुख विभागों के पदाधिकारी , पंचायत रेडिया में दिनांक 15 जून के अपराह्न एवं दिनांक 16 जून के पूर्वाह्न में, पंचायत के विभिन्न वार्डों में, वार्डवार जांच टीम के रूप में, सरकार की विभिन्न कल्याणकारी तथा विकासपरक योजनाओं के जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन की जांच की एवं अपना मंतव्य सहित जांच प्रतिवेदन जिलाधिकारी महोदय को दिनांक 16 जून के अपराह्न में ही सौंप जिसके आलोक में, जिलाधिकारी महोदय द्वारा अग्रेतर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

उक्त अवसर पर , पंचायत सरकार भवन, रेडिया में उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी रोहतास, श्री धर्मेन्द्र कुमार ने स्पष्ट रूप से कहा कि जनशिकायतों के प्रभावी निराकरण तथा स्थानीय स्तर पर विद्यमान आमजनों के दैनिक जीवन की चुनौतियों एवं कार्यकलापों का participant observer के रूप में उनके द्वारा अनुश्रवण करने तथा तदनुरूप effective intervention करते हुए पंचायत निवासियों के दैनिक जीवन की चुनौतियों की बेहतर समझ तथा प्रभावी निराकरण हेतु एवं साथ-साथ, सरकार की सभी कल्याणकारी एवं विकासपरक योजनाओं के गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन की समग्र जांच हेतु यह रात्रि विश्राम शिविर लगाया गया है।

उक्त रात्रि विश्राम शिविर का मुख्य उद्देश्य, सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के धरातलीय क्रियान्वयन एवं आम जनों से जिला प्रशासन का सीधा संवाद एवं उनके आम दिनचर्या में उपस्थित चुनौतियां के अनुश्रवण ,पर्यवेक्षण एवं प्रभावी निराकरण था। उक्त रात्रि विश्राम कार्यक्रम के अनुरूप, जिलाधिकारी महोदय ने सर्वप्रथम, 15 जून के अपराह्न 4.30 बजे ,सभी 13 जांच दलों को उनके टास्क के बारे में ब्रीफ किया।सभी टीमों की जांच हेतु विभिन्न आवंटित वार्डों में रवानगी के पश्चात जिलाधिकारी महोदय ने स्वयं पंचायत के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए गांव/टोले के सभी आयु समूह के लोगों से इंटरैक्ट किया। उनकी समस्याओं को सुना एवं तदनुरूप संबंधित विभागों के अधिकारियों को उनके शीघ्र निष्पादन का निदेश दिया।

उक्त रात्रि विश्राम कार्यक्रम में आमजनों से प्राप्त सभी आवेदनों पर यूनिक नंबर डालकर उन्हें संबंधित अधिकारियों को त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निष्पादन किया जाना है।

अपने रात्रि भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी महोदय को रेडिया पंचायत वार्ड 2 निवासी दिव्यांग श्री सवर कुमार, पिता श्री गहन राम द्वारा बताया गया कि उनका तो दिव्यांगता प्रमाण पत्र बना हुआ है पर उनकी पत्नी सजनता देवी का दिव्यांगता प्रमाण पत्र नही बना है।जिलाधिकारी महोदय ने त्वरित संज्ञान लेते हुए सवर कुमार को सपत्नीक पंचायत सरकार भवन बुलाकर वहां स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों के माध्यम से श्रीमती सजनता देवी का दिव्यांगता प्रमाण पत्र तैयार कराया।उसी प्रकार अन्य दिव्यांग सुश्री अंशु कुमारी एवं श्री रामअवतार का भी प्रमाण पत्र तैयार कराया गया।

उसी प्रकार, पंचायत की जनता की मांग पर पंचायत भवन, रेडिया में ई किसान भवन , हेल्थ सब सेन्टर तथा कॉमन सर्विस सेन्टर की स्थापना एवं संचालन को सुनिश्चित कराया।

वर्णित रात्रि विश्राम शिविर में 15 जून की संध्या लगभग 60 आवेदन तथा 16 जून के पूर्वाहन में लगभग 85 आवेदन प्राप्त हुए जिनकी जांच जिलाधिकारी महोदय ने अतिरिक्त जांच टीमें गठित कर तथा पूर्व से गठित 13 टीमों को 16 जून को ही जांच करने का निदेश दिया।

रात्रि विश्राम शिविर के दौरान कृषि, पशुपालन, जीविका, स्वास्थ्य, लोक शिकायत , revenue आदि विभागों के शिविर लगाए गए।पशुओं की ear टैगिंग तथा vaccination की कार्रवाई भी की गई।

जिलाधिकारी अपने रात्रि भ्रमण के दौरान माननीय मुख्यमंत्री महोदय के समाज सुधार एवं नशा मुक्ति अभियान के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network