आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 06 मई 2022 : डेहरी ऑन सोन । रोहतास पुलिस अधीक्षक आशीष भारती के पहल  पर महिला सशक्तिकरण को  मजबूती देने हेतु जिले में पहली बार मिशन निर्भया के तहत्   आत्मराक्षार्थ (सेल्फ डिफेंस ) प्रशिक्षण कार्यकम का आयोजन गत 8 मार्च से प्रारम्भ होकर 6 मई तक चला । शुक्रवार  को डेहरी   पुलिस लाइन में कार्यक्रम के समापन के  तहत प्रशिक्षित 25 महिला पुलिसकर्मी और 8 आम लड़कियों ने प्रशिक्षण का हैरत कारनामा दिखलाया। 

इस मौके पर रोहतास के पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने कहा  कि महिला सशक्तिकरण के बगैर समाज का विकास संभव नहीं है ।उनका प्रयास है कि महिला बटालियन के साथ-साथ शहर की आम लड़कियां भी इस प्रशिक्षण का लाभ उठाकर  आत्म निर्भर  बने ।उन्होंने कहा कि महिला कामण्डो बटालियन के प्रशिक्षक जानकी कुमारी ,रेनू कुमारी डिंपल कुमारी, खुशबू कुमारी महिला कमांडो का बेहतरीन प्रशिक्षक है ।जिनके द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है। वही  दूसरे चरण का प्रशिक्षण शिविर आगामी 10 मई से शुरू होगा।

 प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं द्वारा  पल भर में आग के बीच अपने हाथों से ईट को तोड़ डाला। वही मार्शल आर्ट्स के बेहतरीन स्ट्राइक दिखा मजबूत महिला सशक्तिकरण के  बुलंद इरादो का नाजीर पेश किया ।इस दौरान लड़कियों ने कराटे से आत्म रक्षा , मुसीबत के वक्त अपराधियों की बंदूक से रक्षा, चाकू की वार से बचने, बस और पब्लिक पैलेस में बैड टच से स्वयं का बचाव और गुंडे मवाली से पर्स और अन्य समान छीनने के समय उन्हे सबक सिखाने का तरीका का प्रर्दशन किया ।प्रदर्शन के दौरान एसपी सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी व अन्य लोगो ने ताली बजाकर इन  प्रशिक्षु महिलाओं को   हौसला अफजाई किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network