आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 05 जून 2022 : सासाराम : दक्षिणी बिहार की जनप्रिय संस्था सबल ने एक जून से 4जून तक जगरूकता अभियान चलाकर लोगों के बीच पर्यावरण संरक्षण का आम जीवन पर सकारात्मक प्रभाव के बारे मे सभी के बीच संवाद किया गया इस दौरान जल संरक्षण, मृदा संरक्षण, पौधारोपड़, वायु प्रदूषण से सम्बन्धित शहर के शेरशाह रौज़ा, फजलगंज स्टेडियम, पोस्ट ऑफिस चौक, नेहरू पार्क जैसे स्थलों पर जाकर हजारों की संख्या मे लोगों के बीच अपनी बात रखी गयी।


05 जून 2022 दिन रविवार को रेलवे सुरक्षा बल परिसर, सासाराम में गहन पौधा रोपड़ के साथ ही “एक पौधा मेरा भी 4.0 की शुरुआत की गयी जो 75 दिनों तक जारी रहेगा। एवम् लगाए गए सभी पौधों के संरक्षण हेतु प्रण लिया गया। संस्था के उपस्थित सदस्यों समेत रेल पधाधिकारी एवम् कर्मचारी ने बताया की आज़ादी के 75 वर्ष के उपलक्ष्य मे अमृत महोत्सव मे हर भारतीय अपना अद्वितीय योगदान दे रहा है उसी संदर्भ मे आज विश्व पर्यावरण दिवस से लगातार 75 दिनों तक सबल सदस्य पौधा रोपड़ समेत अन्य तरीके से बढ़ते प्रदूषण के प्रभावों को कम करते हुए देश के कार्बन तटस्थ होने के निर्धारित लक्ष्य मे अपनी सहभागीता जारी रखते हुए आज़ादी का अमृत महोत्सव देश को समर्पित किया जाएगा। इससे पूर्व मे भी सबल के द्वारा पर्यावरण संरक्षण पखवाड़ा एवम् इस तरह के पर्यावरण हितैसी कार्य करके लगभग 25 गाँवो मे 11 हजार से अधिक संख्या मे पौधे लगाकर उनमे से अधिकतर पौधों को संरक्षित रखा गया है। इस वर्ष भी सबल पौधरोपड को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल माध्यम से भी लोगो से जुड़ रहा जिसके तहत जिनके पास समय का आभाव है लेकिन इस महासमर मे भागीदार बनना चाहते है तो सबल को पौधा दान देने के लिए आगे आ रहे है। जिसके लिए सबल द्वारा जारी website www.sabal.in से जुड़कर सुझाव दे रहे है और मनोबल बढ़ा रहे है।

एक पौधा मेरा भी 4.0 मे अबतक दो सौ लोग जुड़ चुके है। और उम्मीद है की जैसे ही बारसात का मौसम आयेगा इस अभियान को और बल मिलेगा और हजारों की संख्या मे लोग सबल से जुड़ेंगे। इस दौरान लगभग 50की संख्या मे सबल साथी उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network