आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 04 अगस्त 2022 : बिक्रमगंज/रोहतास । भाई-बहन के स्नेह का पवित्र त्योहार रक्षाबंधन को ले बाजारों में चहल-पहल बढ़ गई है । बहनों द्वारा दूर दराज रह रहे भाइयों के पास डाक व कुरियर द्वारा राखी भेजने का सिलसिला कई दिनों से जारी है । रक्षाबंधन को लेकर अनुमंडल क्षेत्र अंतर्गत सभी प्रखंडों के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में हर्ष उल्लास का माहौल बना हुआ है । स्थानीय शहर के आरा रोड , सासाराम रोड , डुमरांव रोड एवं नासरीगंज रोड तो वही दूसरी ओर काराकाट प्रखंड क्षेत्र के काराकाट बाजार एवं मुख्यालय गोराड़ी के मुख्य बाजारों में राखी की दुकानें बीते दो सप्ताह पूर्व से ही सजी हुई हैं । सावन महीने की पूर्णिमा को मनाया जाने वाला यह पर्व दिलों को जोड़ता है । इसमें भाई-बहनों का आपसी प्यार दिखाई देता है । भाई-बहन के प्यार, स्नेह को दर्शाते इस पर्व को सभी समुदाय के लोग मिल जुलकर मनाते चले आ रहे हैं । भाई-बहनों का पवित्र पर्व रक्षाबंधन को लेकर शहर के सभी मुख्य पथों के बाजार में रौनक भी बढ़ गई है । बाजारों में रंग बिरंगी राखियां सज गई है । पर्व को लेकर घर-घर में तैयारियां अंतिम चरण पर है । एक से बढ़कर एक सजी राखियों की दुकानों पर बहनें अपने भाइयों के लिए चुन-चुनकर राखियां खरीद रही हैं । बाजार में राखियों की ढ़ेर सारी विरायटी दिखने को मिल रही है । वाटरप्रुफ राखियां भी बाजार में बिक रही है ।

ऑनलाइन भी खूब बुक हुई राखियां :

रक्षाबंधन को लेकर शहर से लेकर देहात तक में रौनक बढ़ गई है । बाजारों में राखी खरीदने को लेकर भीड़ देखी जा रही है । वहीं राखी को लेकर ऑनलाइन बाजार भी लोगों को खूब भा रहा है । इंटरनेट के माध्यम से भी लोग राखी की बुकिंग कराने में पीछे नहीं हैं । इंटरनेट का बाजार लोगों के लिए लुभावना ऑफर लेकर आया है । जिसका ताजा उदाहरण तब देखने को मिला जब शहर में गुरुवार को डाकिया ने कई घरों में आकर राखियां प्रदान की । जिसे देख बहनें फुले नहीं समाई । ब्रेसलेट मॉडल से लेकर अन्य कई प्रकार के राखी की ऑनलाइन खरीददारी की जा रही है ।

रक्षाबंधन स्पेशल थाली की बाजार में धूम :

बीते साल की तरह इस बार भी स्थानीय शहर के बाजारों में चाइनीज राखियां पूरी तरह लुप्त नजर आ रही हैं । सबसे खास बात है कि स्थानीय शहर बिक्रमगंज के बाजारों में मेक इन इंडिया की मोतियों वाली राखी बाजार में नए डिजाइन में दिखने को मिल रही है । बिक्रमगंज शहर के दुकानदार सोनू कुमार , विपिन कुमार कहते हैं कि इस बार केवल इंडियन राखियां ही बेची जा रही हैं । इसमें धागों से डिजाइन बनाई गई है । धागों के माध्यम से रंग-बिरंगे बनी राखियां भी लोगों को खूब भा रही है । जबकि मोतियों वाली राखी थोड़ी नए अंदाज में दिखने को मिल रही है । हालांकि इन सब पर गिन्नी स्टाइल वाली राखियां भारी पड़ रही है । जो बहनों को काफी पसंद आ रही है। वहीं दूसरी ओर इस रक्षाबंधन स्पेशल थाली में बाजार में आ गई है । जो सजी सजाई तो है ही कुमकुम से लेकर कपुरदानी भी उसी में सजाया गया है । जो बहनों को काफी लुभा रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network