आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 21 दिसम्बर 2022 : आज दिनांक 21.12.2022 को समाहरणालय स्थित संवाद कक्ष में 12.30 अपराह्न में जिला पदाधिकारी रोहतास श्री धर्मेंद्र कुमार द्वारा दिनांक 23.12.2022 तथा 24.12.2022 को होने वाली बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा 2022 के संबंध में सभी दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारियों कि ब्रीफिंग की गई। इस बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता सह अपर जिला दंडाधिकारी रोहतास, तथा अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

दिए गए निर्देश :

  1. इस परीक्षा को कदाचार मुक्त ,सफल एवम सुगम वातावरण में संपन्न कराने हेतु सभी अनुमण्डल पदाधिकारी एवम अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को विधि व्यवस्था संधारणार्थ विशेष रूप से ध्यान देने हेतु निर्देशित किया गया।
  2. सभी केंद्रधीक्षको का दायित्व होगा की परीक्षा केंद्र पर फर्नीचर, पेयजल,शौचालय,बिजली आपूर्ति,पब्लिक एड्रेस सिस्टम आदि की आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।इसके पर्यवेक्षण के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी को विशेष निदेश दिए गए।
  3. नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि कोषागार पदाधिकारी द्वारा सील की गई गोपनीय सामग्री प्रथम पाली के पूर्वाह्न 07:30 बजे और द्वितीय पाली के लिए पूर्वाह्न 11:30 बजे संबंधित पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट को विधिवत रूप से परीक्षा दिवस को सौंपी जाए, ताकि पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट केन्द्र प्रेक्षक की उपस्थिति में संबंधित केन्द्राधीक्षक को प्रथम पाली के लिए पूर्वाह्न 09:00 बजे और द्वितीय पाली के लिए अपराह्न 01:00 बजे संबंधित केन्द्र पर सील बंद परीक्षा सामग्री निश्चित रूप से सौंप दे। इसी तरह यह सुनिश्चित करेंगे कि कोषागार पदाधिकारी द्वारा सील की गई गोपनीय सामग्री को दिनांक 24.12.2022 को पूर्वाह्न 07:30 बजे संबंधित पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट की विधिवत रूप से सौंप दिया जाय, ताकि पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट सील की गई गोपनीय परीक्षा सामग्री केन्द्र प्रेक्षक की उपस्थिति में संबंधित केन्द्राधीक्षक को पूर्वाह्न 09:00 बजे निश्चित रूप से सौंप दे।
  4. निर्देश दिया गया कि अपर समाहर्ता रोहतास सह नोडल पदाधिकारी दिनांक 23.12.2022 को सुबह 06:00 बजे कोषागार कार्यालय पहुँचेंगे और प्रथम पाली के लिए सुबह 06:30 बजे तक और द्वितीय पाली के लिए पूर्वाह्न 10:30 बजे तक कोषागार कार्यालय में संबंधित पदाधिकारियों/कर्मियों के आगमन को सकारात्मक रूप से सुनिश्चित करेंगे। इसी तरह वे दिनांक 24.12.2022 को परीक्षा के लिए वह सुबह 06:00 बजे कोषागार कार्यालय पहुँचेंगे और सुबह 06:30 बजे तक कोषागार कार्यालय में संबंधित पदाधिकारियों/कर्मियों के आगमन को सकारात्मक रूप से सुनिश्चित करेंगे। जिला पदाधिकरी महोदय द्वारा अभ्यर्थी के संबंध में निम्न निर्देश दिया गया कि
  5. किसी भी परिस्थिति में परीक्षा प्रारंभ होने के बाद किसी अभ्यर्थी को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  6. अभ्यर्थी को सचिव, बिहार कर्मचारी चयन आयोग के हस्ताक्षर के साथ अभ्यर्थी के फोटो प्रिंट एक प्रवेश पत्र (वेबसाइट से डाउनलोडेड प्रति) निर्गत किया जाता है। वीक्षक को परीक्षा के दौरान जब अभ्यर्थी की उपस्थिति ली जाती है और उसकी पहचान सत्यापित की जाती है, तब प्रत्येक अभ्यर्थी के प्रवेश पत्र की जाँच करने का निर्देश दिया गया। यदि किसी अभ्यर्थी ने प्रवेश पत्र और उसके परीक्षा केन्द्र प्रति पर दिए गए रिक्त स्थान में अपने हस्ताक्षर नहीं किए हैं, तो प्रवेश पत्र की परीक्षा केन्द्र प्रति के शीर्ष पर ओएमआर उत्तर पत्रक एवं उपस्थिति पत्रक के निर्धारित स्थान पर अभ्यर्थी की ओएमआर उत्तर पत्रक संख्या, अभ्यर्थी के हस्ताक्षर अंगूठे का निशान सत्यापन के उपरान्त लिया जाना चाहिए। सत्यापन के बाद ओएमआर उत्तर पत्रक और उपस्थिति पत्रक में निर्धारित स्थानों पर यदि कोई विसंगति पाई जाती है, तो वीक्षक / केन्द्राधीक्षक, द्वारा अधोहस्ताक्षरी / आयोग को इसकी सूचना दी जाएगी।
  1. प्रवेश पत्र की परीक्षा केन्द्र प्रति, जिस पर अभ्यर्थी की फोटो है, केन्द्राधीक्षक को उपलब्ध कराई जाएगी। यदि कोई अभ्यर्थी दोषपूर्ण प्रवेश पत्र प्रस्तुत करता है या कोई संदेह उत्पन्न होता है कि प्रवेश पत्र से छेड़छाड़ की गई, तो इसकी फोटो प्रिंट के साथ प्रवेश पत्र की परीक्षा केन्द्र प्रति के साथ सावधानीपूर्वक तुलना करनी है और मामले को केन्द्र प्रेक्षक को सूचित करना है।
  2. अभ्यर्थी को केवल अपनी आवंटित सीट पर बैठना और उपस्थिति पत्रक में निर्दिष्ट स्थान पर अपना हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान लगाना चाहिए, जिसमें विफल रहने पर अभ्यर्थित्व रद्द कर दिया जाएगा।
  3. प्रत्येक अभ्यर्थी को परीक्षा समाप्त होने के बाद वीक्षक को टेस्ट बुकलेट के साथ अपनी ओएमआर उत्तर पत्रक सौंपने के लिए सख्त निर्देश दिया गया, अन्यथा संबंधित अभ्यर्थी का अभ्यर्थित्व रद्द कर दिया जाएगा और कानूनी दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network