शारिरिक रूप से योग्य नहीं रहने पर हटाए गए एक गृह रक्षक, इसको ले  जिला समादेष्टा गृह रक्षक रोहतास से स्पष्टीकरण

डीएम ने जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र का किया  औचक निरीक्षण,  दिया निर्देश

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 19 मई 2022 : सासाराम : मोकर स्थित जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र में कार्यरत तीन गृह रक्षक को हटाया गया. इसमें से दो गृह रक्षक कार्य में लापरवाही, अनुशासनहींता एवं बिना सूचना के केन्द्र से गायब (अनुपस्थित) रहने के कारण हटाये गए, जबकि, एक रक्षक शारिरिक रूप से योन्य नहीं होने कारण हटाये गए. साथ ही इसको लेकर जिला समादेष्टा गृह रक्षक रोहतास डिहरी ऑन सोन से स्पष्टीकरण की गयी. उक्त कार्रवाई जिलाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार ने की, वे गुरूवार को मोकर स्थित जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र का औचक निरीक्षण कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने केन्द्र के कई गतिविधियों का जांच किया. इस क्रम में डीएम ने उक्त केन्द्र में कार्यरत सभी कर्मियों की उपस्थिति पंजी, साफ-सफाई, कार्यालय का इन्फ्रास्ट्रक्चर व सभी  संचालित योजनाओं की समीक्षा की.  जिसके बाद उन्होंने संबंधित अधिकारियों व कर्मियों को रैंकिंग में सुधार करने सहित सभी आवेदकों के साथ कुशल एवं सौम्य व्यवहार के साथ पेश आने का सख्त निर्देश दिया.

इसके अलावे डीएम ने सभी सहायक प्रबंधक (योजना) को योजना में प्रगति लाने, माह जून में जिले में अवस्थित महाविद्यालयों मे कॉउसिंलिंग व इसके प्रसार-प्रसार कराने का निर्देश दिया. इसके बाद कार्यालय परिसर की चाहरदिवारी का निर्माण कार्य यथाशीघ्र कराने के लिए कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल सासाराम को सख्त निर्देश दिया.

वहीं निरीक्षण के दौरान डीएम ने पाया कि केन्द्र में  कार्यरत पांच गृह रक्षकों में से तीन गृह रक्षक अरूण कुमार श्रीवास्तव, कपिल कांत निराला एवं बिरेन्द्र राय उपस्थित पाए गए, तो  वहीं दो  गृह रक्षक बलिराम सिंह एवं शीला देवी अनुपस्थित पाए गए.

इस पर संज्ञान लेते हुए डीएम ने कार्य में लापरवाही, अनुशासनहींता व केन्द्र से अनुपस्थित रहने वाले गृह रक्षक बलिराम सिंह व शीला देवी को तत्काल हटाने का सख्त निर्देश दिया. साथ ही डीएम ने शारिरिक रूप से योग्य नहीं रहने के कारण गृह रक्षक बिरेन्द्र राय को भी हटाने का निर्देश दिया. साथ ही उक्त गृह रक्षकों का समय-समय पर शारीरिक दक्षता एवं कार्य कुशलता की जांच/समीक्षा सही ढंग से नहीं करने के संबंध में जिला समादेष्टा गृह रक्षक रोहतास, डिहरी ऑन सोन से कारण पृच्छा की गयी. निरीक्षण के दौरान ओएसडी सौरभ आलोक के अलावे केन्द्र के अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network