आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 23 नवंबर 2023 : सासाराम। नियमित टीकाकरण में गति लाने के साथ-साथ तकनीकी क्षमता का विकास करने के लिए सासाराम सदर अस्पताल के जिला प्रशिक्षण कार्यालय में बुधवार को जिले की सभी जीएनएम के लिए जिला स्तरीय दो दिवसीय प्रशिक्षण की शुरुआत की गई। प्रशिक्षण से पूर्व रोहतास जिले में जारी नियमित टीकाकरण को लेकर सभी जीएनएम को जानकारी दिया गया। साथ ही बताया गया कि नियमित टीकाकरण में कुछ प्रखंड पिछड़ रहें है जिस वजह से जिले का नियमित टीकाकरण के ग्राफ में गिरावट देखी जा रही है। नियमित टीकाकरण में पिछड़ रहे प्रखंडों के मुख्य वजहों पर भी चर्चा किया गया और उसे दूर कर नियमित टीकाकरण के लक्ष्य को शत प्रतिशत हासिल करने और आश्विन पोर्टल पर अपलोड करने के लिए बताया गया। दो दिवसीय प्रशिक्षण के पहले दिन सासाराम प्रखंड के शहरी स्वास्थ्य केंटो के सभी जीएनएम को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। रोहतास जिले में 623 जीएनएम कार्यरत है जिन्हें तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान किया जाना है। तकनीकी प्रशिक्षण के दौरान टीकाकरण के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां, बेहतर तरीके से टीकाकरण करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि नियमित टीकाकरण के दौरान इंजेक्टबल और ओरल दवा देने के दौरान किन-किन नियमों का पालन करना चाहिए ताकि टीका का दुष्प्रभाव बच्चों पर देखने को न मिले।

प्रशिक्षण में मौजूद अपर प्रमुख चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर अशोक कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने के साथ-साथ बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया करना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए जिलाधिकारी भी लगातार मॉनीटरिंग कर रहे हैं और जिलाधिकारी के द्वारा कई दिशा निर्देश भी दिए गए हैंए और जिलाधिकारी द्वारा जारी निर्देश के आलोक में भी कार्य किया जा रहे है।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ आरकेपी साहू ने बताया कि नियमित टीकाकरण को बेहतर बनाने के साथ-साथ सही तकनीक से बच्चों को टीकाकरण करने के लिए समय-समय पर जीएनएम का क्षमतावर्धन जरूरी होता है और इसके लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है जिसमे बेहतर तकनीक के माध्यम से बच्चों को टीकाकरण करने के लिए जानकारी दी जाती है। उन्होंने बताया कि जिले की सभी जीएनएम को या प्रशिक्षण प्रदान किया जाना है ताकि नियमित टीकाकरण में गति लाकर सभी बच्चों को टीकाकृत किया जा सके। डॉक्टर साहू ने बताया कि जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केदो के एमओआईसी को प्रत्येक मंगलवार को सभी जीएनएम के साथ साप्ताहिक बैठक करना है और इसमें नियमित टीकाकरण को बढ़ावा देने के साथ-साथ इसके अचीवमेंट पर भी ध्यान देना है, परंतु एमओआईसी द्वारा साप्ताहिक बैठक नहीं किए जाने से नियमित टीकाकरण लगातार लगातार पिछड़ता जा रहा है। प्रशिक्षण में डीपीएम अजय कुमार, डीपीसी संजीव मधुकर ने भी नियमित टीकाकरण को बढ़ावा देने में जीएनएम की अहम भूमिका को बताते हुए उनका क्षमतावर्धन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network