तिलौथू (रोहतास)परिवर्तन विकास एवं चाइल्डलाइन रोहतास के सहयोग से रविवार को तिलौथू प्रखंड में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया । इस अवसर पर तिलौथू प्रखंड के सुकन्या क्लब की किशोरियों द्वारा एक साइकिल रैली निकाला गया और साथ ही साथ बिहार विधानसभा चुनाव 2020 मतदाता जागरूकता अभियान भी किया गया तख्ती बैनर के साथ बालिकाओं के साथ हो रहे भेदभाव जैसे स्लोगन के माध्यम से समाज को बताना चाह रही है कि जो हमारे साथ समाज और सरकार भेदभाव कर रही है उसके लिए हम सब चुप नहीं रहने वाली अब हम जागरूक हो गई हूं मैं भी देश का नागरिक हूं । मुझे भी हर क्षेत्र में खेल शिक्षा विकास सुरक्षा राजनीतिक में समान अधिकार मिलना चाहिए।

इस रैली को हरी झंडी दिखाते हुए तिलौथू महिला मंडल के सचिव रंजना सिन्हा ने हरी झंडी दिखाकर साइकिल रैली को रवाना किया और परिवर्तन विकास संस्था के सचिव सविता डे ने कहा कि आज की बालिका जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं चाहे वह क्षेत्र खेल हो शिक्षा या राजनीति घर हो या उद्योग एशिया खेलों के गोल्ड मेडल जीतना हो या राष्ट्रपति मुख्यमंत्री के पद पर आसीन होकर देश सेवा का काम हो लेकिन उपरांत आज भी वह अनेक कुरीतियों की शिकार हैं ।यह कुर्तियां उनके आगे बढ़ने में बाधाएं उत्पन्न करती हैं ।

पढ़े लिखे लोग और जागरूक समाज भी इस समस्या से अछूता नहीं है । आज हजारों लड़कियों को जन्म लेने से पहले ही कोख में मार दिया जाता है या जन्म लेते ही लावारिस छोड़ दिया जाता है । आज भी समाज में कई घर ऐसे हैं जहां बेटियों को बेटों की तरह घर में समान घर में अच्छा खाना और अच्छी शिक्षा नहीं दी जा रही है। हम सभी को आज के दिन शपथ लेना होगा कि अब बेटियों के साथ हो रहे ऐसे भेदभाव को जड़ से समाप्त कर बेटियों को एक अच्छा जिंदगी जीने का अवसर प्रदान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network