आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 03 जुलाई 2022 : बिक्रमगंज(रोहतास)। नासरीगंज प्रखंड क्षेत्र के सुदूरवर्ती खिरियांव पंचायत में शनिवार को डीएम धर्मेंद्र कुमार ने रात्रि- विश्राम शिविर लगाया , जो रविवार के दोपहर तक चला । उक्त शिविर में आसपास के पंचायतों से ही नही बल्कि समीपवर्ती प्रखंडों से भी लोग, जिलाधिकारी महोदय से मुखातिब होने खिरियांव पंचायत के पंचायत सरकार भवन पहुंचे । समीपवर्ती पंचायतों मंगरांव एवं कैथी के लोग भी भारी संख्या में मौजूद रहे । खिरियांव रात्रि विश्राम शिविर की सबसे खास बात ये रही कि स्थानीय जनता में असीम उत्साह और सकारात्मक ऊर्जा देखने को मिला और अप्रत्याशित रूप से भारी संख्या में स्थानीय जनसमूह खिरियांव के पंचायत सरकार पर भवन उमड़ पड़ा ।

स्वयं जिलाधिकारी महोदय ने उन्हें सरकार की कल्याणकारी और विकासपरक योजनाओं से , अपने संबोधन में रूबरू कराते हुए उन सभी के आवेदन पत्र स्वयं संकलित करते हुए उनके सम्यक निस्तार का निर्देश सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को, जो उस शिविर में उपस्थित थे, उन्हें दिया । इस प्रकार जिलाधिकारी महोदय के सांध्यकालीन पब्लिक इंटरेक्शन में 200 से अधिक व्यक्तियों ने अपने आवेदन पत्र सौंपे । जिनमे सर्वाधिक अतिशय बिजली बिल, प्रधानमंत्री आवास योजना से आच्छादन की मांग, राशन कार्ड, भूमि विवाद, आयुष्मान कार्ड, दिव्यांगता सर्टिफिकेट आदि से सम्बंधित थे । इस रात्रि विश्राम शिविर में, जिलाधिकारी महोदय के नेतृत्व में ज़िले के सभी प्रमुख विभागों के पदाधिकारी द्वारा खिरियांव पंचायत में शनिवार की रात्रि व रविवार की दोपहर में पंचायत के सभी वार्डों में, वार्डवार जांच टीम के रूप में सरकार की विभिन्न कल्याणकारी तथा विकासपरक योजनाओं के जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन की जांच की गई । इस समग्र जांच का मंतव्य सहित जांच प्रतिवेदन जिला गोपनीय शाखा को रविवार को ही उपलब्ध कराया जाना था । जिसके आलोक में जिलाधिकारी महोदय द्वारा अग्रेतर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी ।

उक्त अवसर पर पंचायत सरकार भवन, खिरियांव में उपस्थित विशाल स्थानीय जनसमूह को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार ने कहा कि खिरियांव का यह पंचायत सरकार भवन मिनी ब्लॉक के रूप में सक्रियता से सरकार के समस्त विकास कार्यों को मूर्त रूप देगा । यह शिविर जनशिकायतों के प्रभावी निराकरण तथा स्थानीय स्तर पर विद्यमान आमजनों के दैनिक जीवन की चुनौतियों एवं कार्यकलापों का प्रतिभागी पर्यवेक्षक के रूप में उनके द्वारा प्रभावी हस्तक्षेप अनुश्रवण करने तथा तदनुरूप करते हुए पंचायत निवासियों के दैनिक जीवन की चुनौतियों की बेहतर समझ तथा प्रभावी निराकरण हेतु एवं साथ-साथ, सरकार की सभी कल्याणकारी एवं विकासपरक योजनाओं के गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन की समग्र जांच हेतु ज़िले में साप्ताहिक रूप से लगाए जा रहे रात्रि -विश्राम शिविरों की श्रृंखला में तीसरा शिविर है । इस रात्रि विश्राम शिविर का मुख्य उद्देश्य, सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के धरातलीय क्रियान्वयन एवं आम जनों से जिला प्रशासन का सीधा संवाद एवं उनके आम दिनचर्या में उपस्थित चुनौतियों के अनुश्रवण, पर्यवेक्षण एवं प्रभावी निराकरण है । उक्त रात्रि विश्राम कार्यक्रम के अनुरूप, जिलाधिकारी महोदय ने रात्रि में स्वयं खिरियांव पंचायत के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए गांव/टोले के सभी आयु व समूह के लोगों से संवाद किया । उनकी समस्याओं को सुना एवं तदनुरूप संबंधित विभागों के अधिकारियों को उनके शीघ्र निष्पादन का निदेश दिया । जिलाधिकारी महोदय के खिरियांव पंचायत के वार्ड 7 एवं 8 के भ्रमण के दौरान उन्होंने गांव के कई वृद्ध जनों से भी बातचीत की। उस क्रम में वार्ड 7 के 75 वर्षीय वृद्ध शिवपूजन सिंह ने बताया कि अपने जीवनकाल में, उन्होंने पहली बार किसी जिलाधिकारी को इस सुदूरवर्ती गांव में लोगों के द्वार पर लोगों के बीच देखा है । उक्त रात्रि विश्राम कार्यक्रम में आमजनों से प्राप्त सभी आवेदनों पर यूनिक नंबर डालकर उन्हें संबंधित अधिकारियों को त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निष्पादन किया जाता है ।

उक्त रात्रि विश्राम शिविर के दौरान शनिवार के संध्या एवं रविवार के सुबह कुल मिलाकर लगभग 350 से अधिक लोगों के आवेदन एवं परिवादों को जिलाधिकारी महोदय ने स्वयं ग्रहण करते हुए उनमे से अधिसंख्य मामलों यथा पात्र व्यक्तियों का राशन कार्ड निर्माण कार्य, दिव्यांगों का दिव्यांगता सर्टिफिकेट, आयुष्मान कार्ड, वृद्धावस्था पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना से आच्छादन आदि के संबंध में सम्बंधित अधिकारियों को त्वरित निष्पादन का निर्देश दिया । शिविर में उपस्थित दो कुष्ठ रोगियों सुंदरा कुंवर, पति-स्व इजराइल पासवान एवं नीतीश कुमार,पिता-अनिरूद्ध साह की भी व्यथा को जिलाधिकारी महोदय ने सुना । उन्होंने तत्क्षण, सुंदरा कुंवर का राशन कार्ड बनवाने का निर्देश जिलाधिकारी महोदय ने वहां उपस्थित ज़िला आपूर्ति पदाधिकारी को दिया ।उसी प्रकार अन्य कुष्ठ रोगी की डॉक्टरी जांच कराई गई एवं उन्हें आवश्यक दवाएं भी उपलब्ध कराया गया । शिविर की एक बड़ी उपलब्धि 350 से अधिक आयुष्मान कार्ड का निर्माण रहा जिनके लिए विशेष रूप से पूर्व से ही वार्डवार कैम्प लगाए गए थे । खिरियांव पंचायत सरकार भवन अवस्थित स्वास्थ्य उप केंद्र द्वारा दिवा-रात्रि सत्र में लगातार आगंतुकों को औषधि/उपचार दिया जाता रहा । वार्डवार जांच दलों द्वारा, सरकार की सात निश्चय योजना के तहत नाली/गली, नल-जल, मनरेगा के कार्यों, आंगनबाड़ी, पीडीएस, विद्यालय आदि की जांच की गई ।

जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि जांच के क्रम में पाई गई गड़बड़ियों अथवा योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर पाई गई शिथिलता अथवा लापरवाही की दशा में संबंधित पदाधिकारियों /कर्मियों पर कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी । भूमि विवादों के संबंध में भी उन्होंने भूमि सुधार उपसमाहर्ता एवं अंचलाधिकारी नासरीगंज को प्राथमिकता के आधार पर उनके शीघ्र निष्पादन का निर्देश दिया। रात्रि विश्राम शिविर के दौरान कृषि, पशुपालन, जीविका, स्वास्थ्य, लोक शिकायत, राजस्व आदि विभागों के शिविर लगाए गए । पशुओं की ईयर टैगिंग तथा वैक्सिनेशन की कार्रवाई भी की गई । जिलाधिकारी अपने पंचायत भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री के समाज सुधार अभियान, बाल विवाह, दहेज उन्मूलन एवं नशा मुक्ति अभियान के बारे में भी प्रभावी ढंग से लोगों को संदेश दिया ।

https://youtu.be/dtGfLMsY2Ww

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network