आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 09 जनवरी 2023 : बिक्रमगंज । कृषि विज्ञान केंद्र रोहतास द्वारा दिनांक 5 से 9 जनवरी 2023 तक पांच दिवसीय ग्रामीण युवकों एवं युवतियों हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम वर्मी कंपोस्ट उत्पादन तकनीक एवं बाजारीकरण पर आयोजन किया गया । प्रशिक्षण कार्यक्रम में वरीय वैज्ञानिक एवं प्रधान डॉ आर के जलज ने कहा कि उर्वरकों के दुष्परिणाम भयावह रूप में सामने आ रहे हैं । अतः किसानों को जैविक खाद का प्रयोग अपने खेतों में निश्चित रूप से करना चाहिए । इसके प्रयोग से खेती की लागत में कमी आएगी और उत्पाद की गुणवत्ता में बढ़ोतरी होगी ।

कार्यक्रम में उपस्थित मृदा वैज्ञानिक डॉ रामाकांत सिंह ने विस्तार पूर्वक गोबर से वर्मी कंपोस्ट एवं इनरिच्ड वर्मी कंपोस्ट बनाने के तरीको पर प्रशिक्षित किया । उन्होंने बताया कि 60 से 90 दिनों में वर्मी कंपोस्ट पूरी तरह से गोबर से तैयार किया जा सकता है । वर्मी कंपोस्ट में नाइट्रोजन 2.0 प्रतिशत, फास्फोरस प्रतिशत 1.5%, पोटाश 1% के अलावा सभी सूक्ष्म पोषक तत्व और हारमोंस की उपस्थिति होती है । जिससे यह पौधों में संपूर्ण बढ़वार करता है और पौधा के ऊपर रोग व्याधि की समस्या में कमी होती है ।

गोबर के अलावे फसल अवशेष, पराली, किचन से निकले हुए पदार्थ एवं अन्य जैविक अपशिष्ट से वर्मी कंपोस्ट बनाया जा सकता है । डॉ रतन कुमार उद्यान वैज्ञानिक ने वर्मी कंपोस्ट के पपीता सब्जी एवं फलदार वृक्षोंमें कितना और किस प्रकार से प्रयोग किया जाए इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया । उनके अनुसार शहरी क्षेत्रों में भी अपने खाने हेतु गमलों में भी सब्जियां एवं मौसमी साग उत्पादन करना चाहिए । इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 25 कृषकों ने भाग लिया । जिनमें पूनम देवी, कविता देवी, कृष्णा देवी, जलिया देवी इत्यादि उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network