आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 03 अगस्त 2022 : बिक्रमगंज/रोहतास । गोडारी मंडल कार्यसमिति की बैठक भाजपा कार्यालय गोडारी में संपन्न हुई ।जिसकी अध्यक्षता मण्डल अध्यक्ष अजीत कुमार सिंह एवं संचालन मंडल महामंत्री रामाशंकर सिंह ने किया । कार्यसमिति की बैठक में पहुंचे गोडारी मंडल के प्रभारी एवं भाजपा शिक्षक प्रकोष्ठ के प्रदेश महामंत्री प्रो डॉ मनीष रंजन ने कहा कि प्रधानमंत्री के आग्रह पर हर भारतवासी आजादी के इस अमृत महोत्सव पर अपने घर के ऊपर राष्ट्र ध्वज लहराए । डॉ रंजन ने कहा कि संगठन ही हमारी ताकत है और आप सभी एकजुट होकर प्रधानमंत्री की सारी योजनाओं को घर घर तक पहुंचाने का कार्य करें । जो योजनाएं चल रही हैं उनके बारे में जानकारी हर व्यक्ति तक पहुंचाना हमारी पहली प्राथमिकता है ।

बैठक में रोहतास भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील कुमार चंद्रवंशी ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना छोटे किसानों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ये योजना काफी मददगार साबित हुई है । इस योजना का लाभ उन किसानों को हुआ है, जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम की जमीन है । इस योजना के तहत सरकार किसान परिवारों को हर साल 6 हजार रुपये दे रही है, जो चार महीने से 2-2 हजार रुपये की किस्त के रुप में दिए जा रहे हैं । सरकार की ओर से सीधे किसान के खाते में ये पैसे पहुंचाए जा रहे हैं । इससे किसानों को आर्थिक मदद मिली है ।

डॉ रंजन ने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को 7 साल पूरे हो गए । इस योजना के तहत गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु या सूक्ष्म उद्यम से जुड़े लोगों को 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है । ये लोन निजी बिजनेस शुरू करने के उद्देश्य से दिया जाता है । इसके अलावा बिजनेस बढ़ाने के लिए भी इस योजना के तहत लोन की सुविधा दी जाती है । उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना साल 2018 में शुरू की गई थी । यह हेल्थ इंश्योरेंस की योजना है, जिसमें सीधे तौर पर मध्यम वर्ग और गरीब परिवारों को मदद मिल रही है । इस योजना के तहत लोगों को गंभीर बीमारियों में 50 करोड़ भारतीयों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मिल रहा है । यह मेडिक्लेम की तरह है, जिसका लोग काफी फायदा उठा रहे हैं । बिजनेस बढ़ाने के लिए पैसे देने के साथ ही सरकार की ओर से घर बनाने में भी आर्थिक मदद दी जा रही है । उन्होंने उज्वला योजना के बारे में कहा कि प्रधानमंत्री के द्वारा बड़ी संख्या में गरीब परिवारों को फ्री में गैस कनेक्शन बांटे गए । जिन घरों में पहले चूल्हे पर खाना बन रहा था, अब उवन घरों तक इस योजना के जरिए सिलेंडर पहुंचा है ।

साल 2016 से चल रही इस योजना का काफी लोगों को फायदा हुआ है और ग्रामीण वर्ग की महिलाओं को धुएं से आजादी मिली है । अभी तक कई करोड़ लोगों को गैस कनेक्शन बांटे जा चुके हैं , केंद्र सरकार की ओर से दो बीमा योजना शुरू की गई है । इन योजनाओं में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शामिल है । प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आप सिर्फ 12 रुपये सालाना प्रीमियम चुकार 2 लाख रुपये तक का कवर पा सकते हैं । वहीं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में सलाना 330 रुपये चुकाकर आप 2 लाख का बीमा पा सकते हैं । इसका फायदा 18 से 50 साल तक के लोग आसानी से उठा सकते हैं । प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना के जरिए हर परिवार को बैंकिंग सुविधा देने का काम किया जा रहा है । परिवार के दो सदस्य जन धन योजना में जीरो बैलेंस खाता खोल सकते हैं । जन धन खाते में पैसे जमा करने या निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा । इन खातों में बिना किसी चार्ज के फंड ट्रांसफर होता है,बिना किसी शुल्क के मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिलती है । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में 5 किलो राशन प्रति व्यक्ति, प्रति महीने मुफ्त दिया जाता है । इस योजना से देश के 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा । 2020 में भारत सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएम-जीकेएवाई) की घोषणा की थी । इस योजना को खाद्य सुरक्षा कानून के तहत शुरू किया गया था ।

बैठक में मुख्य रूप से गोड़ारी प्रखंड अध्यक्ष अजीत सिंह, महामंत्री रामाशंकर सिंह, उपाध्यक्ष सुनील सिंह, प्रवक्ता भीम पांडेय ,दिनेश सिंह ,पूर्व अध्यक्ष सुनील सिंह ,अखिलेश पांडेय,बीरेंद्र कुमार सिंह, बिनेश कांत तिवारी, मनोज तिवारी, विनोद पांडेय, सोनू राय, मनमोहन तिवारी, बलवंत सिंह, रोहित तिवारी, रितेश कुमार, मंटू कुमार चौधरी, विवेक कुमार, परवेज खान,अजय कुमार मिश्रा सहित अन्य कार्यकर्ता लोग मौजूद थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network