आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 19 जुलाई 2023 : मुंबई। मुंबई और आसपास के इलाकों में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है। लगातार बारिश होने की वजह से निचले इलाकों में जलजमाव हो गया और कहीं-कहीं सड़कों पर भी पानी भरा है। बारिश और जलभराव के चलते कई परिवारों को दूसरी जगह पर शिफ्ट होना पड़ा है। हालांकि, आईएमडी ने बुधवार को अगले चार दिनों के लिए तटीय कोंकण के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, “कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में 20-22 जुलाई के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा (115.6 मिमी-204.4 मिमी) होने की संभावना है।”

आईएमडी-पुणे प्रमुख केएस होसालिकर के अनुसार, मुंबई और पड़ोसी जिले ठाणे, रायगढ़ और पालघर में रातभर भारी बारिश हुई है। इसी बीच आईएमडी ने बुधवार को तटीय रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, उत्तरी विदर्भ, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों और अन्य क्षेत्रों में भी इसी तरह की भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

मुंबई के कुछ निचले इलाकों में एक से दो फीट तक जलभराव हो गया है। जिससे बड़े पैमाने पर ट्रैफिक जाम हो गया और लोगों को घुटनों तक गहरे पानी में घुसकर अपनी मंजिल तक जाना पड़ा।

नवी मुंबई में भी भारी बारिश हुई है, जिस कारण ट्रैफिक प्रभावित हुआ। इसके अलावा विभिन्न इलाके जलमग्न हो गए हैं, जिसके कारण स्थानीय लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। ठाणे के बदलापुर और अंबरनाथ कस्बों में, सोनीवली और हेंड्रेपाड़ा के लगभग 200 परिवारों को नावों में सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया क्योंकि उनके घरों में पानी घुस गया था।

बुधवार को पटरियों पर पानी भरने के कारण बदलापुर-अंबरनाथ खंड पर ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गईं। एनडीआरएफ ने पालघर और रायगढ़ जिलों में एक-एक टीम तैनात की है। यहां पर कई स्थानीय नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं और पानी उनके आसपास के कस्बों और गांवों में घुस गया है।

पालघर जिला प्रशासन ने पिकनिक मनाने वालों को पहाड़ियों में नदियों और झरनों पर नहीं जाने की चेतावनी जारी की है। यहां पर पिछले एक सप्ताह में अलग-अलग घटनाओं में अब तक लगभग 8 से 9 लोगों की जान जा चुकी है।

लगातार बारिश जारी रहने के कारण संबंधित जिला अधिकारी और सभी एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं। पुणे, नासिक, धुले, नंदुरबार, अकोला, अमरावती, कोल्हापुर, सांगली, सतारा, सोलापुर और राज्य के अन्य हिस्सों से भी मूसलाधार बारिश की खबरें मिली हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network