आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 31 मई 2022 : महाराष्ट्र : भाजपा ने महाराष्ट्र से राज्यसभा के लिए तीसरे उम्मीदवार को खड़ा किया है। भाजपा के इस फैसले पर शिवसेना ने खरीद-फरोख्त के आरोप लगाए हैं। दरअसल केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल सहित भाजपा के तीन उम्मीदवारों, कांग्रेस के उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी और राकांपा के प्रफुल्ल पटेल ने 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए सोमवार को नामांकन दाखिल किया। इसके साथ ही महाराष्ट्र में छठी सीट के लिए करीबी मुकाबले का मंच तैयार हो गया।

दिलचस्प बना महाराष्ट्र का राज्यसभा चुनाव

भाजपा ने तीसरे उम्मीदवार धनंजय महादिक को आगे बढ़ाकर चुनाव को दिलचस्प बना दिया है। राज्य में अब छह राज्यसभा सीटें हैं और महादिक की उम्मीदवारी के साथ उम्मीदवार सात हो गए हैं। महादिक को भाजपा ने शिवसेना के दूसरे उम्मीदवार संजय पवार की संभावना को कम करने के लिए मैदान में उतारा है। 

क्या है महाराष्ट्र में राज्यसभा सीट का समीकरण?

महाराष्ट्र में राज्यसभा की छह सीटें खाली हुई हैं, जिनमें कांग्रेस और राकांपा के पास एक-एक सीट जीतने के लिए प्रयाप्त संख्या है, जबकि भाजपा के पास दो सीटें जीतने के लिए पर्याप्त विधायक हैं। शिवसेना के पास एक उम्मीदवार को राज्यसभा भेजने के लिए पर्याप्त संख्या है। हालांकि, उसे अपने दूसरे उम्मीदवार का चुनाव सुनिश्चित करने के लिए अपने सहयोगियों और अन्य निर्दलीय उम्मीदवारों से 30 और वोटों की आवश्यकता है। दरअसल भाजपा अपने बूते दो सीट जीत सकती है। कांग्रेस, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) एक-एक सीट अपने बूते जीत सकती है। साथ ही महाविकास आघाडी (एमवीए) में शामिल तीनों दलों के पास एक अन्य सीट जीतने के लिए अतिरिक्त वोट होंगे। शिवसेना अपनी दूसरी सीट जीतने के लिए इन्हीं वोटों पर निर्भर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network