फतुहा कबीर मठ में श्रीमद्भागवत कथा ज्ञानयज्ञ आरम्भ

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 17 नवम्बर 2022 : पटना । आचार्य गद्दी कबीर मठ फतुहां में आज गुरुवार  से आरम्भ हुआ श्रीमद्भागवत कथा ज्ञानयज्ञ। ज्ञान यज्ञ का उद्घाटन बिहार विधान सभा के  सचेतक, बिहार राज्य धार्मिक न्यास बोर्ड के सदस्य रत्नेश सादा ने व्यासपीठ पर श्रीमद्भागवतपुराण पर माल्यार्पण करके किया। अपने उद्गार में न्होने कहा कि श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान और भक्ति की महिमा बताकर जीवन को मोक्ष के द्वार तक पहुँचाती है। व्यासपीठ पर कथाव्यास सुश्री राधाकिशोरी जी का स्वागत अभिनन्दन एवं व्यासपूजन  मठ के संरक्षक महन्थ ब्रजेश मुनि की माता जी ने किया। श्रीमद्भागवत पर पुष्पांजलि अर्पण किया महंथ ब्रजेश मुनि और पूर्व विधायक सतीश कुमार ने की ।

     श्रीमद्भागवत कथा ज्ञानयज्ञ का मंगलाचरण करते हुए योग विशेषज्ञ ह्रृदय नारायण झा ने कहा श्रीमद्भागवत कथा  ज्ञान, कर्म और भक्ति योग का आश्रय लेकर मोक्ष प्राप्ति का उपाय बताता। अज्ञानता के अंधकार में भटकते हुए जीव को ज्ञान का प्रकाश देकर सही मार्ग में चलने की प्रेरणा देता है।

  कथाव्यास सुश्री राधाकिशोरी जी ने ज्ञानयज्ञ आरम्भ करते हुए श्रीमद्भागवत पुराण की महिमा का बखान करते हुए कहा कि  सच्चिदानन्द स्वरूप भगवान श्रीकृष्ण से ही सृष्टि की उत्पत्ति, स्थिति और विनाश होता है ,  दैहिक, दैविक और भौतिक तीनों प्रकार के तापों से मुक्ति भी मिलती है। ऐसे भगवान श्रीकृष्ण की भक्ति में स्वयं को समर्पित कर देना चाहिए।

श्रीमद्भागवत का माहात्म्य वर्णन करते हुए  राधाकिशोरी जी ने व्यास जन्म, भक्ति नारद संवाद, ज्ञान वैराग्य के स्वस्थता के लिए सनकादि ऋषि के पास नारद का जाना और हरि नाम की महिमा सहित भागवत कथा सुनने आदि का प्रसङ्ग सुनाया। लौकिक संदेश देते हुए राधा किशोरी ने कहा श्रीमद्भागवत मुक्ति से पहले शक्ति देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network