आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 12 जुलाई 2022 : शिवहर : जिला पदाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में श्रावणी मेला के अवसर पर देकुली शिव मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा और सुरक्षा उपलब्ध कराने हेतु एक बैठक की है। जिसमें पुलिस अधीक्षक अनंत कुमार राय, एडीएम शंभू शरण, सिविल सर्जन डॉ शैलेंद्र कुमार झा,अनुमंडल पदाधिकारी मोहम्मद इश्तियाक अली अंसारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार पांडे ,पिपराही प्रखंड विकास पदाधिकारी वासिक हुसैन, अंचल अधिकारी कुमारी पुष्प लता, मंदिर प्रबंधन के सदस्य एवं पदाधिकारी उपस्थित हुए।

डुब्बा घाट एवं बेलवा घाट पर श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु नदी के किनारे गहराई वाले भाग में वेरीकैटिंग करा कर लाल झंडा लगाने का निर्देश अंचलाधिकारी पिपराही को दिया गया है। वहीं डूब्बा घाट एवं बेलवा घाट पर चेंजिंग रूम की व्यवस्था करने का निर्देश अंचल अधिकारी पिपराही को दिया गया है।

डुब्बा घाट एवं मंदिर के बगल में स्थित तालाब में एक एक मोटर बोट एसडीआरएफ की टीम नाविक के साथ नाव एवं गोताखोर की प्रतिनियुक्ति करने का भी निर्देश अंचलाधिकारी को दिया गया है।

डुब्बा घाट एवं मंदिर परिसर में अलग-अलग नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का निर्देश दिया गया। नियंत्रण कक्ष में चिकित्सक, पुलिस बल, दंडाधिकारी मौजूद रहेंगे जो भीड़ को नियंत्रण हेतु मॉनिटरिंग/ अनुश्रवण करेंगे, सिविल सर्जन को नियंत्रण कक्ष में आवश्यक दवाओं के साथ डॉक्टर, एएनएम, मेडिकल स्टाफ एवं एक एंबुलेंस प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया है। वही कोविंड-19 की जांच हेतु 2 एएनएम मंदिर परिसर के मुख्य द्वार पर प्रतिनियुक्त करने का निर्देशित किया गया है।

डीएम ने मंदिर परिसर और मंदिर परिसर के बाहर में समुचित प्रकाश की व्यवस्था करने, श्रद्धालुओं के प्रक्तिबद्ब होने हेतु शेड लगाने, सीसीटीवी कैमरा, वीडियो ग्राफर एवं ड्रोन कैमरा की व्यवस्था मंदिर प्रबंधन समिति के सदस्य को करने का निर्देशित किया है।

साथ ही जिला के वरीय पदाधिकारी, थाना अध्यक्ष, प्रखंड स्तर के पदाधिकारी एवं नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या फ्लेक्सी के माध्यम से प्रदर्शित करने का निर्देशित किया गया है।

कोविंड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने हेतु बैनर के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का निर्देश प्रबंधन समिति के सदस्य को दिया गया है। मंदिर प्रबंधन समिति के सदस्यों को भोलेंटियर एवं मंदिर प्रबंधन के सदस्यों को आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर सहित सूची अनुमंडल कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया गया है, साथ ही ड्रॉप गेट एवं वाहन पार्किंग की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

जिला अग्निशमन पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है कि मंदिर परिसर के बाहर वे तैनात रहे। कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद शिवहर को मंदिर के आसपास एवं डूबा घाट पर साफ सफाई कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही मंदिर प्रबंधन के सदस्यों को श्रद्धालुओं को अधिक से अधिक सुविधा उपलब्ध कराने को निर्देशित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network