आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 18 मार्च 2023 : पटना। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और महागठबंधन सरकार में शामिल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के संरक्षक जीतन राम मांझी ने शुक्रवार को कहा कि राम से रावण ज्यादा बड़े थे। उन्होंने हालांकि रामायण को ही काल्पनिक बताया। विधानसभा परिसर में पत्रकारों से चर्चा करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री मांझी ने कहा कि वह हमेशा से कहते रहे हैं कि रामायण काल्पनिक है।

उन्होंने आगे कहा कि राम और रावण दोनों काल्पनिक हैं, लेकिन कल्पना के आधार पर जो कहानी है उसके मुताबिक मेरा मानना है कि राम से बड़ा रावण थे। उन्होंने कहा कि रावण ज्यादा बड़े कर्मकांडी थे।

मांझी ने कहा कि राम से बड़ा रावण का चरित्र बनता है। राम जब मुसीबत में होते थे तब उनकी मदद के लिए अलौकिक सेवायें आती थीं, लेकिन रावण के लिए कुछ नहीं आता था। वे लोग रावण को नीचा दिखाते हैं, लेकिन मेरा मानना है कि राम से रावण बड़े थे।

उन्होंने इस दौरान यह भी कहा कि रामायण में कई ऐसी बातें है जो गलत हैं। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि रामचरितमानस में कई दोहे बहुत अच्छे भी हैं। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि रामायण वाल्मिकी जी द्वारा लिखी गई थी, तो लोग उनकी पूजा क्यों नहीं करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network