चलते-चलते महादलित टोला में हिलाए हाथ पूछे कॉलोन मिल रहा है न, कहा दारु नहीं पीना है

किसानों ने कहा समाधान यात्रा में हमलोगों की बाते नही सुनी गई 

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 18 जनवरी 2023 : बक्सर । जीविका दीदियों से उनके द्वारा पूछा गया की आप लोगों को सरकार के तरफ से जो सुविधा मुहैया कराई जा रही है उससे आप संतुष्ट हैं या नहीं जिवका दीदियों ने कहा कि हमें अब तक जो भी व्यवस्था सरकार की तरफ से दी जा रही है उसको लेकर हम सभी लाभान्वित हैं पर हमारे पैसे बढ़ाने की और आवश्यकता है । मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया अब आप लोगों का भी पैसा बढ़ेगा अर्थात मानदेय बढ़ेगा। 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाधान यात्रा के लिए बुधवार को जिले में पहुंचे थे और उन्होंने कठार एवम बक्सर एमपी हाई स्कूल में जीविका दीदियों से चर्चा के दौरान या बातें कहीं। मुख्यमंत्री के द्वारा सर्वप्रथम कठार में जीविका दीदियों को ₹200000 का चेक भी दिया गया जिससे जीविका दीदी काफी खुश दिखी। मुख्यमंत्री के द्वारा पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक रूटों पर पहुंचकर निरीक्षण किया गया एवं लोगों से मुलाकात की गई। इसी क्रम में उनके द्वारा सर्वप्रथम चक्की प्रखंड के हेनवा महादलित टोला में पहुंचकर महादलितों का हाल-चाल लिया गया एवं उनसे चलते चलते ही बात की गई । महादलितों ने बताया कि मुख्यमंत्री हमलोगों की ओर हाथ हिलाते हुए निकल गए और पूछ रहे थे कि कॉलोनी मिल रहा है न । हम लोगों ने बताया कि मिल रहा है उन्होंने कहा कि दारु नहीं पीना है हमलोगों ने कहा ठीक है हम लोग दारू नहीं पीते हैं हम लोग सब सुखी हैं । उसके बाद वहां स्थित तालाब का निरीक्षण एवं सरकार के द्वारा चलाई गई योजनाओं की जांच की गई तत्पश्चात मुख्यमंत्री सेमरी प्रखंड के कठार उच्च विद्यालय के समीप जैविक खेती करने वाले कुछ किसानों से मिले किसानों से मिलकर उन्होंने जैविक खेती से अब तक के हुए फायदे के बारे में जाना एवं इसके लिए और क्या उपाय हो सकता है किसानों से समझे। किसान विनोद राय ने बताया कि हम आर्मी की नौकरी छोड़कर इस खेती को कर रहे हैं और अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं आज के युवा ऐसी खेती को कर बेहतर मुनाफा पा सकते हैं। इसके बाद मुख्यमंत्री का काफिला जिला मुख्यालय की तरफ निकला जहां उन्होंने जिला परिसदन में पहुंचकर नए भवन बनाने का शिलान्यास किया।  वहीं पास में स्थित एमपी हाई स्कूल में जीविका दीदियों से बात की। मुख्यमंत्री समाधान यात्रा के लिए निकले हैं तो सारी प्रक्रिया देखने के बाद समझने के बाद वे समाहरणालय पहुंचे जहां उन्होंने जिले के जिलाधिकारी पुलिस अधीक्षक एवं अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक की बैठक में कमिश्नर एवं डीजीपी भी मौजूद रहे।

क्या कहते हैं किसान?

किसानों की समस्या को लेकर किसान संगठनों ने कहा कि मुख्यमंत्री का समाधान यात्रा केवल छलावा यात्रा है वह किसानों से छलावा कर रहे हैं पिछले 10 दिनों से किसान एवं किसान के परिवार से मिलने के लिए कई राजनीतिक दल पहुंचे और मुख्यमंत्री यही आकर किसानों से नहीं मिले यह काफी दुखद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network