बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने टैरिफ में 24.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है। वहीं फिक्सड चार्च दूना हो गया है।  बिजली कंपनियों ने टैरिफ में 40 फीसदी बढ़ोतरी की मांग की थी।

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 23 मार्च 2023 : पटना : बिहार में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका लगा है। बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने बिजली दर में बढ़ोतरी की घोषणा की है। आयोग ने बिजली दर में 24.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है। हालांकि बिजली कंपनियों ने 40 फीसदी बढ़ोतरी की मांग की थी। बता दें कि सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के आधार पर अब प्रति यूनिट बिजली दर तय की जाएगी।

बिजली कंपनियों का प्रस्ताव क्या था

बता दें कि बिजली कंपनियों ने 40 फीसदी तक बिजली दर में बढ़ोतरी की मांग की थी। इसके अलावे फिक्स चार्ज में दो गुना से अधिक करने का प्रस्ताव दिया था। प्रस्ताव में बिजली कंपनियों ने बिजली आपूर्ति खर्च में हुई वृद्धि का तर्क दिया था। हालांकि विद्युत विनियामक आयोग ने कंपनियों के प्रस्ताव को नहीं माना। बावजूद इसके बिहार में बिजली उपभोक्ताओं के बिल में अपनी जेब और ढीली करनी होगी।

बिहार विद्युत विनियामक आयोग के अध्यक्ष शिशिर कुमार सिंह ने बताया कि प्रति यूनिट बिजली दरों में बढ़ोतरी के साथ ही इलेक्ट्रिसिटी बिल के फिक्सड चार्ज में भी बढ़ोतरी की गई है। फिक्सड चार्ज में दो गुने से अधिक बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा बिजली दरों के स्लैब को तीन से कम कर अब दो कर दिया गया है।

बिजली बिल रेट

1-100 यूनिट तक प्रति यूनिट 7.57 रुपये देने पड़ेंगे

101 या उससे अधिक पर प्रति यूनिट 9.10 रुपये प्रति यूनिट देने पड़ेंगे

 बिहार में बिजली दर

बिहार में बिजली उपभोक्ताओं को 50 यूनिट बिजली खपत के लिए 6.10 रुपये प्रति यूनिट देना होता है। इससे अधिक खपत होने पर 6.40 रुपये प्रति यूनिट की दर से भुगतान करना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network