आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 11 फरवरी 2023 : एक बार फिर बिहार के मौसम में होने वाला है बदलाव. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार राज्य में अगले 48 घंटों के दौराम मौसम का मिजाज बदल सकता है. आने वाले अगले कुछ दिनों तक तेज हवा चलने की संभावना है, जिससे मौसम ठंडा रहेगा. बता दें कि इस दौरान कई जिलों में हवा की गति 20-30 किमी प्रति घंटा तक पहुंच सकती है. जिसके कारण कई जिलों में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट भी दर्ज की जा सकती है. आपको बता दें कि मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज राजधानी और इससे जुड़े अन्य जिलों में अधिकतम तापमान 26 से 28 डिग्री हो सकती है, जबकि न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री रहने की उम्मीद है.

कल तापमान में हुई थी इतनी बढ़ोतरी

आपको बता दें कि शुक्रवार को प्रदेश के कई शहरों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अधिक बधोत्री दर्ज की गई है. साथ ही शुक्रवार को 8.2 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रदेश का सबसे ठंडा शहर दर्ज हुआ. वहीं पटना का न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री की गिरावट के साथ 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. बता दें कि राजधानी पटना में पारा 29 डिग्री के करीब पहुंच चूका है. राज्य में ज्यादातर दिन के समय गर्मी का असर नजर आने लगा है. हालांकि, बिहार के पटना का मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक ऐसी संभावना जताई जा रही कि अगले कुछ दिनों में एक बार फिर मौसम करवट बदल सकता है. बिहार में साथ ही सुबह और देर शाम में अभी ठंड का असर बना रहेगा. 

इन जिलों में रहेगा कोहरे का असर

मौसम विज्ञान केंद्र पटना की जानकारी के मुताबिक राज्य के कुछ उत्तरी भागों में कोहरे का असर अधिक देखने को मिलेगा. आने वाले 5 दिनों में राज्य का मौसम शुष्क बना रहेगा. बिहार के इन राज्यों में रहेगा ठंड. जैसे, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, पूर्णिया, कटिहार में सुबह के समय कोहरा पड़ सकता है जिसके चलते ठंड का असर बढ़ जाएगा. इसके अलावा अन्य जिलों में भी मौसम शुष्क बना रहेगा. फिलहाल बता दें कि मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए मौसम वैज्ञानिकों ने लोगों को सतर्क रहने के लिए चेतावनी दे दी है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि जिस तरह से तापमान लगातार ऊपर-नीचे हो रहा तो इसमें खास सावधानी जरूरी है. बदलते मौसम के चलते लोग बीमार भी पड़ सकते हैं.

https://youtu.be/7yLyjMKApzY

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network