आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 26 जनवरी 2023 : पटना | बिहार में गुरुवार को गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। गणतंत्र दिवस को लेकर पूरे प्रदेश में जश्न का माहौल है। इस मौके पर मुख्य समारोह राजधानी पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में हो रहा है। गांधी मैदान में राज्यपाल फागू चौहान ने तिरंगा फहराया। इससे पहले गांधी मैदान पहुंचने पर राज्यपाल का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अगवानी की।

राज्यपाल ने ध्वजारोहण से पहले परेड की सलामी ली। राज्यपाल इसके बाद लोगों को संबोधित किया। राज्यपाल ने प्रदेशवासियों और देशवासियों को गणतंत्र दिवस और बसंत पंचमी के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी । गांधी मैदान में आयोजित इस भव्य समारोह में बिहार सरकार के 12 विभागों की रंग-बिरंगी और खूबसूरत झांकियां भी निकाली गईं। गणतंत्र दिवस को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे । गांधी मैदान में भी सुरक्षा के तगड़ी व्यवस्था थी ।

शुभकामना संदेश में राज्यपाल फागू चौहान ने कहा है कि ऋतुराज वसंत के आगमन से प्रकृति का कण-कण खिल उठता है. इस अवसर पर हम ज्ञान, कला और विवेक की देवी माँ सरस्वती की पूजा और आराधना करते हैं. राज्यपाल फागू चौहान ने कामना की है कि वसंत पंचमी लोगों के जीवन में नवोल्लास लेकर आये एवं उनमें नई चेतना और ऊर्जा का संचार हो तथा देश एवं राज्य समृद्धि के पथ पर निरंतर अग्रसर रहे. राज्यपाल ने राज्यवासियों से वसंत पंचमी का त्योहार आपसी प्रेम, भाईचारा और उल्लास के साथ मनाने का अनुरोध किया है.

सीएम नीतीश ने भी दी शुभकामनाएं

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों और वीर सपूतों की कुर्बानियों को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है. भारतीय गणतंत्र के गौरव, एकता एवं अखण्डता को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिये अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले सभी वीर सपूतों को भी स्मरण करने का यह दिन है. सीएम ने कहा कि हमारे लोकतंत्र के जश्न के मनाने और हमारे संविधान में शामिल विचारों एवं मूल्यों को संजोने का अवसर है.

सीएम नीतीश ने कहा कि हमारा गणतंत्र लोकतांत्रिक मूल्यों एवं भारतीय संविधान के प्रति अखण्ड निष्ठा और हमारी अनेकता में एकता की अभिव्यक्ति का संकल्प है. हम सबको अपनी आजादी, एकता एवं अखण्डता को अक्षुण्ण रखने का आज संकल्प लेना है. राज्य में आपसी भाईचारा, शान्ति एवं सद्भाव बनाये रखना है. शान्ति एवं सद्भाव में ही समृद्धि और प्रगति है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network