अब वेतन 50 हजार,

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 09 नवम्बर 2022 : पटना ।  बिहार विधानमंडल के वर्तमान और पूर्व सदस्यों का वेतन -भत्ता एवं पेंशन बढ़ाने का आदेश जारी किया है। सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक में  मंगलवार को इसकी मंजूरी दी गई।  विधायकों-विधान पार्षदों के वेतन-भत्ते में वृद्धि से में हर माह 50 हजार अतिरिक्त मिलने लगेंगे। वेतन  और पेंशन में ₹10 हजार की बढ़ोतरी हुई है। वहीं कूपन में प्रति साल ₹एक लाख  की वृद्धि की गई है। संसदीय कार्य विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। 

वेतन मद में अब पचास हजार मिलेंगे

विधानमंडल के सदस्यों को अब हर माह ₹पचास हजार  वेतन मद में मिलेंगे। पहले यह राशि चालीस हजार थी. क्षेत्रीय भत्ता में भी ₹5 हजार की वृद्धि की गई है. पहले क्षेत्रीय भत्ता ₹50 हजार मिलता था.अब उसे बढ़ाकर 55 हजार रू किया गया है. गाड़ी के लिए पहले 15 लाख का लोन मिलता था, अब उसमें 10 लाख की वृद्धि की गई है .यानी ₹25 लाख  मिलेंगे. विधायकों के दैनिक भत्ता में भी प्रतिदिन ₹1000 की वृद्धि की गई है. पहले प्रतिदिन ₹2000 दैनिक भत्ता मिलता था. उसे बढ़ाकर ₹3 हजार किया गया है. वहीं बिहार से बाहर रहने पर पहले 2500 मिलता था. उसे बढ़ाकर 3500 किया गया है.

पीए के वेतन मद में ₹10 हजार की वृद्धि

विधायकों-विधान पार्षदों को पहले स्टेशनरी के लिए हर महीने ₹10 हजार रू मिलते थे. अब उसे बढ़ाकर ₹15 हजार किया गया है. यानी हर महीने ₹5 हजार की वृद्धि की गई है. विधायकों के निजी सचिव के लिए पहले ₹30 हजार दिए जाते थे अब उसमें ₹1हजार की वृद्धि की गई है. यानी अब ₹40 हजार मिलेंगे .परिवहन भत्ता में भी वृद्धि की गई है. पहले ₹20 प्रति किलोमीटर की दर से परिवहन भत्ता मिलता था .उसे बढ़ाकर ₹25 प्रति किलोमीटर किया गया है. यात्रा कूपन में भी वृद्धि की गई है. पहले रेल या हवाई जहाज की यात्रा के लिए ₹3 लाख का कूपन मिलता था. अब उसे ₹4 लाख का किया गया है. यानी इसमें भी एक लाख की वृद्धि की गई है.

पेंशन राशि में भी वृद्धि

जिन विधायकों को सरकारी आवास नहीं मिला है उन्हें अब तक ₹28 हजार दिए जा रहे थे. लेकिन अब उसमें वृद्धि कर दी गई है .अब ₹35 हजार मिलेंगे. वहीं आवास में बिजली खर्च के लिए सात हजार मिलते थे उसे बढ़ाकर 8 हजार किया गया है. पूर्व विधायकों-विधान पार्षदों के पेंशन में भी वृद्धि की गई है. पहले न्यूनतम ₹35 हजार पेंशन का प्रावधान था. उसमें 10 हजार की वृद्धि की गई है. अब न्यूनतम पेंशन की राशि 45 हजार की गई है. साथ ही प्रति साल ₹3000 जोड़कर मिलता था .उसे अब बढ़ाकर ₹4 हज़ार किया गया है

 यानि जितने साल आप विधायक रहे उतना साल में 4 हजार गुणा प्लस 45 हजार जोडकर पेंशन मिलेगी. पूर्व विधायकों को अब डेढ़ लाख रुपए के कूपन की जगह ₹2 लाख के कूपन मिलेंगे .यानी कूपन में ₹50 हजार की वृद्धि की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network