आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 10 मई 2023 : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने मिशन विपक्षी एकता के तहत आज ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक से मुलकात करने भुवनेश्वर पहुंचे। मौके पर ललन सिंह और संजय झा भी मौजूद थे। अंतःपुर के नारद मुनि ने नेता द्वय के मुलाकात की तस्वीर जारी की है। तस्वीर में नीतीश और पटनायक एक टेबल पर बैठकर बातचीत करते नजर आ रहे हैं। मुख्यमंत्री के साथ जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह और संजय झा भी मौजूद हैं। नारद मुनि बताते हैं कि नीतीश और नवीन ने विपक्षी एकता को मजबूत करने के मुद्दों पर गंभीरतापूर्वक विचार किया। विपक्षी एकता मिशन के तहत सीएम नीतीश मंगलवार यानि 09 मई को ओडिशा पहुंचे। वे सीधे मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के आवास पर गए। यहां बैठक के साथ दिन के भोजन का पुख्ता प्रबंध किया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नवीन पटनायक के साथ बैठक के बाद भोजन किया और अपनापन दिखाया। बैठक और भोजन के दौरान दोनों नेताओं ने कई तरह की चर्चा की और मजबूत राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का संकल्प लिया। 

दोनों नेताओं के बीच मुलाकात के बाद जब ओडिशा सीएम से सवाल पूछा गया कि ऐसी चर्चा है कि नीतीश कुमार और आपकी (नवीन पटनायक) मुलाकात विपक्षी एकता को लेकर हुई है. क्या बात हुई है. जवाब में नवीन पटनायक ने कहा कि हम पुराने दोस्त हैं. सालों से हम एक दूसरे को जानते हैं. किसी भी तरह के गठबंधन के बारे में कोई बात नहीं हुई, धन्यवाद. उधर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और सीएम नवीन पटनायक ने मुलाकात को ” शिष्टाचार ” की संज्ञा देते हुए कहा कि रिश्ता को और मजबूत करने के लिए हमलोग एक – दूसरे से मिल रहे हैं। इसका कोई राजनीतिक अर्थ नहीं निकाला जाना चाहिए। हम दोनों में काफी पुराना संबंध है। बहुत दिन से मुलाकात नहीं हुई थी। मौका पाकर आज यहां मिलने आए हैं।

इधर जानकर बताते हैं कि कर्नाटक चुनाव के बाद बिहार में विपक्षी दलों की बैठक संभावित है। बैठक के बाद विपक्षी एकता की मुहिम को और तेज की जाएगी। मालूम हो कि ओडिशा के मुख्यमंत्री गठबंधन की राजनीति पर कभी विश्वास नहीं करते हैं। वे हमेशा अपना अलग स्टैंड लेने के लिए जाने जाते हैं। इस स्थिति में नीतीश के लिए नवीन पटनायक को विपक्षी एकता के लिए मनाना काफी मुश्किल काम है। नवीन पटनायक के बीजेपी नेताओं खासकर पीएम नरेंद्र मोदी से अच्छे रिश्ते हैं। इस लिहाज से भी नीतीश कुमार अपनी बातों में जल्द नवीन पटनायक को ला पाएंगे यह कठिन नहीं तो मुश्किल जरूर है।

बताते चलें कि भुवनेश्वर के बाद नीतीश का अगला पड़ाव मुंबई होगा। 11 मई को वह एनसीपी प्रमुख शरद पवार तथा शिवसेना (उद्धव बाला साहब ठाकरे) के सुप्रीमो उद्धव ठाकरे से मुलाकात करेंगे। खुद शरद पवार ने नीतीश कुमार के मुंबई आने की जानकारी मीडिया को दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network