स्टार्टअप्स के लिए उधोग विभाग को लगभग दस हजार आवेदन मिले है जिसमें प्रथमतया लगभग दो सौ आवेदन चुने गए है

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 21 अक्टूबर 2022 : पटना : ए. एन. कॉलेज पटना के पुस्तकालय सभागार में उद्योग विभाग, बिहार सरकार के द्वारा बिहार स्टार्टअप आउटरीच प्रोग्राम का आयोजन किया गया। बिहार में उद्योग विभाग के द्वारा आउटरीच प्रोग्राम का प्रारंभ ए. एन. कॉलेज से ही हुआ है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री संदीप पॉन्ड्रिक, प्रधान सचिव, उद्योग विभाग, बिहार सरकार ने विद्यार्थियों को स्टार्टअप्स के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि युवाओं को नौकरी करने वाला नहीं अपितु नौकरी देने वाला बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप्स के लिए उधोग विभाग को लगभग दस हजार आवेदन मिले है जिसमें प्रथमतया लगभग दो सौ आवेदन चुने गए है। प्रधान सचिव ने कहा कि चयनित आवेदकों को स्टार्टअप के लिए उद्योग विभाग,बिहार सरकार के द्वारा दस वर्ष के लिए ब्याज़ रहित दस लाख रुपए मिलते है। साथ हीं एंजेल इन्वेस्टर्स तथा सेबी रजिस्टर्ड संस्थाओं के द्वारा पचास लाख तक कि राशि लोन के माध्यम से अर्जित की जा सकती है।प्रधान सचिव ने कहा कि मौर्यलोक कॉम्प्लेक्स तथा बीएसएफसी बिल्डिंग, पटना में को-वर्किंग स्पेस, मेंटरिंग सपोर्ट तथा जीरो लैब की सुविधाएं जल्द प्रारम्भ कर दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि ए. एन. कॉलेज में शीघ्र ही स्टार्टअप सेंटर शुरू किया जाएगा।अतिथियों को सम्बोधित करते हुए महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो.एस.पी.शाही ने कहा कि सीमित संसाधनों में भी ए. एन. कॉलेज लगातार प्रगति पथ पर अग्रसर है। महाविद्यालय लगातार तीन बार नैक से ए ग्रेड प्राप्त करता आ रहा है।महाविद्यालय के शिक्षकों, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों और विद्यार्थियों के रचनात्मक प्रयासों से यह महाविद्यालय निरन्तर सफलता के मार्ग पर अग्रसर है।प्रधानाचार्य ने उधोग विभाग, बिहार सरकार को सबसे पहले ए. एन. कॉलेज में आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम में उद्योग विभाग के निदेशक पंकज दीक्षित ने भी विद्यार्थियों को संबोधित किया। उधोग विभाग के द्वारा विद्यार्थियों के बीच आईडियशन चैलेंज आयोजित किया गया जिसमें रिया कुमारी को प्रथम,सुमन कुमार को द्वितीय तथा राहुल कुमार को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। कार्यक्रम का  संचालन एमबीए विभाग की अध्यक्ष डॉ. रत्ना अमृत ने किया। इस कार्यक्रम में उद्योग विभाग के उप निदेशक नागेंद्र शर्मा, डॉ. अरुण कुमार, डॉ. अभिषेक दत्त, रश्मि झा, संजय बनर्जी, उधोग विभाग के अधिकारी,शिक्षक तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network