आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 18 मार्च 2023 : कैब्रिज विवि में भारतीय लोकतंत्र पर हाल ही राहुल गांधी की स्पीच को लेकर बीजेपी कांग्रेस आमने-सामने है। बीजेपी लगातार तीन दिनों से माफी की मांग को लेकर संसद चलने नहीं दे रही है तो राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि वह संसद में अपने ऊपर लगे आरोपों का जवाब देंगे। हालांकि, राहुल गांधी के संसद में जवाब देने की बात कहने और एक बार फिर पीएम मोदी व अडानी के रिश्ते पर सवाल करने के बाद बीजेपी ने हमला तेज कर दिया है। बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने राहुल गांधी के बयानों पर गौर करने के लिए विशेष समिति के गठन की मांग की है।

निशिकांत दुबे ने कहा गठित हो विशेष कमेटी

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने पत्र लिखकर स्पेशल कमेटी गठित करने की मांग की है। दुबे ने कहा कि राहुल गांधी ने संसद, लोकतंत्र और देश के संस्थानों का अपमान किया है। कमेटी जांच कर गांधी की लोकसभा सदस्यता को समाप्त करे। उन्होंने कहा कि 2005 की तरह एक विशेष कमेटी का गठन हो। उस समय संसद प्रश्न घोटाले के लिए नकदी की जांच की गई थी और 11 सांसदों की सदस्यता समाप्त हुई थी। दुबे ने कहा कि समिति ने कहा कि उन्होंने संसद की गरिमा को ठेस पहुंचाई है और उसके फैसले को उच्चतम न्यायालय ने बरकरार रखा था।

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने यूरोप और अमेरिका में अपनी टिप्पणियों से लगातार संसद और देश की गरिमा को धूमिल किया है और इसलिए उन्हें संसद से निष्कासित करने का समय आ गया है। पिछले हफ्ते भी दुबे ने कांग्रेस नेता के खिलाफ अपने विशेषाधिकार नोटिस पर एक संसदीय पैनल के समक्ष गवाही देते हुए लोकसभा से राहुल गांधी की सदस्यता समाप्त करने की मांग की थी। सांसद ने बजट सत्र के पहले भाग में राहुल गांधी के भाषण के बाद, जिसमें उन्होंने हिंडनबर्ग-अडानी मुद्दे पर टिप्पणी की थी, विशेषाधिकार नोटिस पेश किया था।

8 मंत्रियों ने चर्चा की, कैसे राहुल गांधी के मुद्दे को आगे लेकर जाएं

इससे पहले शुक्रवार को आठ केंद्रीय मंत्रियों ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से संसद भवन में मुलाकात की और इस बात पर चर्चा की कि राहुल गांधी के खिलाफ मामले को कैसे आगे बढ़ाया जाए। पिछले चार दिनों से हर सुबह, एक कैबिनेट मंत्री ने मीडिया के सामने राहुल गांधी पर हमले की अगुवाई की है। अगली बारी केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की है।

बजट सत्र के दूसरे भाग में संसद में गतिरोध के प्रमुख कारणों में भाजपा द्वारा माफी की मांग और कांग्रेस द्वारा माफी की पेशकश से इनकार करना शामिल है। राहुल गांधी ने बार-बार इस बात पर जोर दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी विदेश यात्राओं के दौरान अक्सर कांग्रेस शासन के दौरान देश की उपलब्धियों पर हमला बोला था।

राहुल गांधी बोले-उम्मीद है मुझे बोलने दिया जाएगा

राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि संसद में भाजपा के आरोपों का जवाब देने की अनुमति दी जाएगी। लेकिन मुझे नहीं लगता कि वे मुझे बोलने देंगे। अगर भारतीय लोकतंत्र काम कर रहा होता, तो मैं संसद में अपनी बात कहने में सक्षम होता। आप जो देख रहे हैं वह भारतीय लोकतंत्र की परीक्षा है। क्या एक सांसद को वही जगह दी जा रही है जो उन चार मंत्रियों को दी गई थी जब वे मेरे खिलाफ आरोप लगाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network