आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 03 फरवरी 2024 : नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए आज बड़ा ऐलान किया. उन्होंने लिखा कि भारत के पूर्व उपप्रधानमंत्रीऔर बीजेपी के सीनियर लीडर लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. उन्होंने लिखा कि मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. मैंने उनसे बात भी की और उन्हें यह सम्मान दिए जाने पर बधाई दी.

96 वर्षीय लालकृष्ण आडवाणी का  जन्म 1927 में पाकिस्तान के कराची में हुआ था. उनका राजनीतिक सफर दिलचस्प रहा है. 1942 में ही वो राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के स्वयंसेवक बन गए थे और आजादी की लड़ाई में भी सक्रिय रहे. आजादी के बाद उनका पूरा परिवार पाकिस्तान से भारत आ गया था. यहां वो पहले जनसंघ से जुड़े, फिर जनता पार्टी में दीनदयाल उपाध्याय और अटल बिहारी वाजपेयी के साथ अहम जिम्मेदारी संभालते रहे. आपातकाल के बाद भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य बने. 1988 में वे पहली बार भारत के गृह मंत्री बने. जून 2002 से मई 2004 तक अटल बिहार वाजपेयी की सरकार के दौरान वो देश के उप प्रधानमंत्री रहे.

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर लिखा, “भारत के विकास में हमारे दौर के सबसे सम्मानित नेताओं में से एक रहे आडवाणी जी का योगदान अविस्मरणीय है.” “उनका सफ़र ज़मीनी स्तर पर काम करने से शुरू होकर उप प्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक का रहा है. उन्होंने गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में भी अपनी पहचान बनाई. उनकी संसदीय यात्रा अनुकरणीय और समृद्ध नज़रिए से भरी रही है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network