आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 10 जून 2022 : नई दिल्ली : इस समय राज्यसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां जोरों पर हैं। 15 राज्यों की कुल 57 सीटों पर राज्यसभा का चुनाव होना है। 10 जून को इसके लिए वोटिंग है। 11 राज्यों की 41 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं। ऐसे में अब चार राज्यों की 16 सीटों पर तगड़ी रस्साकशी देखने को मिल रही है। ये राज्य हैं- महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान और कर्नाटक। इन चार राज्यों में इस चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों में कितनी बैचेनी है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां सारे दल अपने विधायकों को रिजॉर्ट और पांच सितारा होटलों में रखे हुए हैं और उनको नए लोगों से मिलने तक नहीं दिया जा रहा है।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में 6 सीटों के लिए चुनाव होना है। ऐसे में एक तरफ भाजपा तो दूसरी और शिवसेना ओर एनसीपी के लोग विधायकों को नजरों से दूर नहीं कर रहे हैं। महाराष्ट्र में शिवसेना के विधायक मुंबई के मलाड स्थित एक रिजॉर्ट में हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के विधायकों को भी रिजॉर्ट में ठहराया गया है।

महाराष्ट्र में राज्यसभा की एक सीट के लिए 42 वोटों की जरूरत है। सत्ताधारी महाराष्ट्र विकास अघाड़ी गठबंधन के पास 151 वोट है और वो तीन सीट आसानी से जीत सकता है लेकिन चौथी सीट पर उम्मीदवार को जीताने के लिए उसे 15 और वोटों की जरूरत पड़ेगी। शिवसेना ने चौथे उम्मीदवार को उतारा है। दूसरी बीजेपी के पास 106 विधायक है, दो सीटों पर वह आसानी से जीत सकता है लेकिन उनसे भी तीसरा उम्मीदवार उतारा है।

राजस्थान

राजस्थान में चार सीटों के लिए चुनाव होना है। कांग्रेस ने अपने विधायकों को 2 जून को ही उदयपुर के उसी रिजॉर्ट में भेज दिया था। राजस्थान में भाजपा विधायक भी जयपुर के बाहरी इलाके में एक रिजॉर्ट में ठहरे हुए हैं। दोनों ही दलों को क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा है।

कर्नाटक

कर्नाटक में चार सीटों के लिए चुनाव होना है। बीजेपी के पास 121 एमएलए है तो वह दो सीटें आसानी से जीत सकता है लेकिन उसने तीन उम्मीदवार खड़े किए हैं। कांग्रेस के पास 70 विधायक है। कांग्रेस एक एक सीट आसानी से जीत सकता है लेकिन उसने दो उम्मीदवार खड़े किए हैं। वहीं जेडीएस के पास 32 सीटें हैं, उसने भी एक उम्मीदवार खड़ा किया है। ऐसे में यहां जेडीएस ने भी अपने विधायकों को बैंगलोर के व्हाइटफील्ड इलाके के एक होटल में ठहराया है।

हरियाणा

हरियाणा में भी दूसरी सीटों के लिए कांग्रेस के अजय माकन और मीडिया दिग्गज कार्तिकेय शर्मा के बीच टक्कर है। कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा है। हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को छत्तीसगढ़ के रायपुर के एक रिजॉर्ट में ठहराया है। दूसरी तरफ सत्तारूढ़ भाजपा-जजपा गठबंधन ने भी अपने सभी विधायकों को चंडीगढ़ के बाहरी इलाके में स्थित ओबेरॉय रिजॉर्ट में रखा हुआ है।

शुक्रवार को होगी वोटिंग

शुक्रवार (10 जून) को महाराष्ट्र, हरियाणा, कर्नाटक और राजस्थान की 16 राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी। 15 राज्यों की जिन 57 सीटों पर चुनाव हो रहा है, उनमें से उत्तर प्रदेश की 11, तमिलनाडु की छह, बिहार की पांच, आंध्र प्रदेश की चार, मध्य प्रदेश और ओडिशा की तीन-तीन, पंजाब, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की दो-दो और उत्तराखंड की एक सीट पर राज्यसभा सदस्यों को निर्विरोध चुन लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network