शपथग्रहण समारोह में राहु,प्रयंका नीतीश, स्टालिनगहलोत, पशरद वार और फारुख अब्दुला भी शामिल

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 20 मई 2023 : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आठवीं बार के विधायक सिद्धारमैया ने कर्नाटक के दूसरी बार  मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है. वहीं प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली.  कांग्रेस की बंपर जीत के बाद दोनों नेताओं में मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान मची हुई थी. हालांकि बाद में कांग्रेस आलाकमान ने डीके शिवकुमार को एकमात्र डिप्टी सीएम बनाए जाने का ऑफर दिया जिसके बाद वह सिद्धारमैया को सीएम बनाने पर राजी हो गए. इन दोनों नेताओं के अलावा 8 अन्य विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली. इनमें परमेश्वर (एससी), केएच मुनियप्पा (एससी), प्रियांक खरगे (एससी), केजे जॉर्ज (अल्पसंख्यक- ईसाई), एमबी पाटिल (लिंगायत), सतीश जारकीहोली (एसटी- वाल्मीकि), रामलिंगा रेड्डी (रेड्डी), और मुस्लिम समुदाय से बीजेड ज़मीर अहमद खान शामिल हैं.

शपथ ग्रहण समारोह के लिए खास तैयारी

कर्नाटक में नवनिर्वाचित कर्नाटक सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के लिए खास तैयारिया की गई थी. कई पार्टियों को निमंत्रण दिया गया. इसका मकसद 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले बीजेपी के खिलाफ विपक्षी एकता के दर्शाना था.

शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा समेत कई नेता मौजूद थे. इसके अलावा बिहार के नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव, राजस्थान से अशोक गहलोत,तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन, मक्कल नीडि माईम के प्रमुख कमल हसन, नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार भी शामिल हुए.

आने वाले दिनों में मंत्रिमंडल का विस्तार होगा

कर्नाटक मंत्रिमंडल में मंत्रियों की स्वीकृत संख्या 34 है। फिलहाल मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री समेत कुल 10 सदस्य हैं। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। सिद्धरमैया इससे पहले मई 2013 से मई 2018 के बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। कभी जनता दल और जनता दल (सेक्युलर) का हिस्सा रहे सिद्धरमैया दो बार राज्य के उपमुख्यमंत्री के रूप में भी सेवाएं दे चुके हैं। पिछली विधानसभा में वह नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभा रहे थे। वहीं, कर्नाटक में कांग्रेस के संकटमोचक कहे जाने वाले शिवकुमार पिछले लगभग तीन वर्षों से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। वह प्रदेश में कांग्रेस की पिछली कुछ सरकारों में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। कांग्रेस विधायक दल की बृहस्पतिवार को हुई बैठक में सिद्धरमैया को औपचारिक रूप से नेता चुना गया था, जिसके बाद उन्होंने राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया था। कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में कांग्रेस ने 135 सीटें अपने नाम की थीं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा नीत जनता दल (सेक्युलर) ने क्रमश: 66 और 19 सीटें हासिल की थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network