आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 02 अगस्त 2022 : पटना। बिहार में मानसून को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया हुआ है। मौसम विभाग ने मंगलवार को चेतावनी जारी की है। इसमें अगले 24 घंटे में राजधानी पटना समेत 20 जिलों में हल्की बारिश और दस जिलों में तेज बारिश का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग की मानें तो पटना में तेज बारिश के साथ बिजली चमकने और तूफान की आशंका भी बनी हुई है। वहीं, बिहार से सटे पश्चिम बंगाल के कुछ जिलों और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी बारिश का अनुमान जताया गया है।

अगले 24 घंटे में जिन जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है, उनमें अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, बेगुसराय, खगड़िया,, भागलपुर, मुंगरे और बांका जिला शामिल है। मौसव विभाग की ओर से दावा यह भी किया गया है मंगलवार और बुधवार के बाद राज्य में मानसून कमजोर पड़ सकता है। 

बीते सोमवार को राज्य के 32 जिलों में बारिश हुई, जिसमें पश्चिमी चंपारण के चनपटिया में सबसे अधिक 100.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। वहीं, झाझा में 81.4, खगड़िया में 76, जहानाबाद में 75.4, बिहार शरीफ में 66, शिवहर के त्रिवेणी में 65.6, पटना के बिक्रम में 62.6 और राजगीर में 58.6 मिलीमीटर की बारिश हुई। राज्य में बारिश की वजह से गंगा, घाघरा और कोसी नदिया उफान पर हैं। 

वैसे देखा जाए तो बिहार में अगस्त महीने की शुरुआत में अब तक मानसून की स्थिति अच्छी रही है। सोमवार को अच्छी बारिश के बाद मंगलवार और बुधवार को भी करीब 30 जिलों में हल्की से भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिम जिले औरंगाबाद, रोहतास, कैमूल, भोजपुर और अरवल में कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए सभी जिलों को सावधानी बरतने की सलाह जारी की है। अच्छी बारिश की वजह से मौसम भी ठीक है और तापमान 30 से 33 डिग्री के बीच रहा। यह बारिश खेती के लिए अच्छी मानी जा रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network