आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 03 अक्टूबर 2022 : कोलकाता : कोलकाता में एक दुर्गा पूजा पंडाल में स्थित मूर्ति को लेकर विवाद पैदा हो गया है। इसमें दुर्गाजी के नीचे बैठी महिषासुर की मूर्ति महात्मा गांधी के समान दिखने पर लोग नाराज हो उठे। यह विवाद रविवार को तब शुरू हुआ, जब देश राष्ट्रपिता की जयंती मना रहा था। कोलकाता में एक दुर्गा पूजा पंडाल में स्थित मूर्ति को लेकर विवाद पैदा हो गया है। इसमें दुर्गाजी के नीचे बैठी महिषासुर (भैंस दानव) की मूर्ति महात्मा गांधी के समान दिखने पर लोग नाराज हो उठे। यह विवाद रविवार को तब शुरू हुआ, जब देश राष्ट्रपिता की जयंती मना रहा था।

पुलिस ने पंडाल का दौरा कर चेहरा चेंज कराया

दक्षिण पश्चिम कोलकाता मे रूबी क्रॉसिंग के पास यह दुर्गा पूजा पंडाल लगाया गया था। शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस के निर्देशों के बाद गांधी की तरह दिखने वाली मूर्ति का रूप बदल दिया गया। आयोजकों ने कहा कि समानताएं महज एक संयोग है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी दुर्गा ने अपने दुष्ट शासकों की सत्ता समाप्त करने के लिए एक महायुद्ध में महिषासुर का वध किया था। अखिल भारतीय हिंदू महासभा के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष चंद्रचूड़ गोस्वामी ने कहा-“यहां पूजा की जाने वाली दुर्गा की मूर्ति में शुरू में एक महिषासुर था, जिसका चेहरा महात्मा गांधी के समान दिखता था। समानताएं महज एक संयोग है। इसकी तस्वीरें वायरल होने के बाद पुलिस दल ने पंडाल का दौरा किया और हमें चेहरा बदलने के लिए कहा।

बता दें कि हर साल कई पूजा आयोजक एक विषय चुनते हैं, मुख्य रूप से सामाजिक मुद्दे, और इसे चित्रित करने के लिए अपने पंडालों, मूर्तियों और प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करते हैं। कई बार पारंपरिक महिषासुर की जगह किसी और चीज ने ले ली जो सामाजिक बुराई का प्रतिनिधित्व करती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network