सर्व के दौरान किन कारण से वोट नहीं डाले मतदाताओं से पूछ रहे अधिकारी

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 28 मई 2022 : सासाराम : निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले के सातों विधान सभा क्षेत्र में वोट नहीं डालने वाले मतदाताओं का सर्वें हो रहा है. इस दौरान निर्वाचन आयोग के अधिकारी वोट नहीं डालने वाले मतदाताओं से वोट क्यों नहीं डाली, इसका कारण व वजह पूछ रहे है.  बता दें उक्त संबंध में निर्वाचन विभाग बिहार के संयुक्त सचिव सह संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम को पत्र भेजा था. पत्र में उल्लेख किया गया था कि जिले में पदस्थापित अवर निर्वाचन पदाधिकारी विधानसभावार किसी एक मतदान केन्द्र का चयन कर उससे संबद्ध मतदाताओं का सर्वे करेंगे. विभाग द्वारा उपलब्ध कराए सूची के अनुसार उनसे पूछताछ करेंगे कि किस कारण से आपने पिछले चुनावों में अपने बहुमूल्य अधिकार का उपयोग नहीं किया. जिसके आलोक में जिले में वोट नहीं डाले वाले मतदाताओं का सर्वे का कार्य शुरू है. वहीं वोट नहीं डालने वाले मतदाताओं का सर्वे दो तरह से किया जा रहा है. इसकी दो रिपोर्ट भी बनेगी. पहली रिपोर्ट में यह शामिल किया जा रहा है कि सर्वे के दिन मतदाता उपलब्ध है या नहीं. उपलब्ध नहीं करने का कारण क्या है?  जिसमें मृत्यु, दूसरी जगह शिफ्ट होने, काम के लिए बाहर रहने, पढ़ाई के लिए बाहर रहने, क्षेत्र में नहीं रहते हैं, संबंधित नाम का कोई नहीं है और उस वक्त किसी काम से बाहर गए हैं आदि की जानकारी रहेगी.

दूसरी रिपोर्ट में यह शामिल किया जा रहा है कि मतदाता ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में मतदान किया या नहीं. सर्वे के दौरान यह पता किया जा रहा है कि चुनाव में मतदान नहीं किया तो उसका कारण क्या था. मोबाइल एप से यह सर्वे किया जा रहा कि मतदाता अपने वोट का प्रयोग क्यों नहीं किया. इसके लिए मतदान केन्द्र संबंधित एक प्रश्नावली के साथ ही संबंधित मतदाता सूची भी उपलब्ध करायी गयी है. जिसके अनुसार सर्वे में मतदान नहीं करनेवाले मतदाताओं से जानकारी प्राप्त कर रिपोर्ट तैयार की जा रही है. निर्वाचन आयोग ने संबंधित अधिकारियों को 31 मई तक सर्वे का कार्य पूरा करने के सख्त निर्देश दिया है. जिसके आलोक में जिले के सातों विधान सभा क्षेत्र में वोट नहीं डालने वालें मतदाताओं का सर्वें का पूर्ण हो जाऐगा.

इसकी जानकारी अवर निर्वाचन पदाधिकारी सासाराम रंजय कुमार ने बताया कि सर्वें के काम तेजी के साथ की जा रही है. निर्धारित समय अवधी तक सर्वे का काम पूर्ण कर आयोग को रिर्पोट भेजी जायेगी. उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अधिकारियों को जिले में विधान सभावार वोट नहीं डाले वाले मतदाताओं का सर्वें करने की जिम्मेवारी मिली है. इसमें अवर निर्वाचन पदाधिकारी सासाराम रंजन कुमार को विधान सभा क्षेत्र सासाराम, नोखा व करगहर, उप निर्वाचन पदाधिकारी सत्यप्रिय कुमार को विधान सभा क्षेत्र काराकाट व दिनारा तो वहीं अवर निर्वाचन पदाधिकारी डिहरी को विधान सभा क्षेत्र चेनारी व डिहरी में सर्वे करने की जिम्मेवारी मिली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network