आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 27 मई 2022 : नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को दो अलग-अलग अस्पतालों में आग लगने की घटनाएं सामने आईं। हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पहली घटना में लक्ष्मी नगर के प्रियदर्शिनी विहार स्थित मक्कड़ मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल में आग लग गई। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें घटना के बारे में सुबह 8.10 बजे फोन आया, जिसके बाद दमकल की चार गाड़ियों को तुरंत सेवा में लगाया गया।

दिल्ली दमकल सेवा (डीएफएस) के प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा, “आग अस्पताल की इमारत की चौथी मंजिल पर लगी, जो डॉक्टरों का आवास है।” उन्होंने कहा कि सभी मरीजों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। एक घंटे में आग पर काबू पा लिया गया।

दूसरी घटना सफदरजंग अस्पताल में हुई।

दमकल विभाग को घटना की सूचना सुबह 8.45 बजे मिली, जिसके बाद दमकल की छह गाड़ियों को तत्काल सेवा में लगाया गया। फायर स्टेशन अस्पताल के बहुत करीब होने के कारण कुछ ही देर में दमकलकर्मी मौके पर पहुंच गए और महज 10 मिनट में आग पर काबू पा लिया गया। अधिकारी ने कहा, “यह लिफ्ट रूम के एक इन्वर्टर और एक स्टेबलाइजर में मामूली आग थी और इसे सुबह 8.55 बजे बुझा दिया गया।” गर्ग ने आईएएनएस को बताया कि मई महीने में ही आग लगने की घटनाओं में 42 लोगों की मौत हो गई, जबकि 117 लोग घायल हुए हैं।

मई के महीने के दौरान पिछले वर्षों में हताहतों की संख्या 2021 में 41, 2020 में 10 और 2019 में 18 थी। जाहिर है, पिछले वर्षों की तुलना में संख्या में वृद्धि हुई है। गर्ग के मुताबिक, इस साल मई में सिर्फ हताहतों की संख्या ही नहीं, आग लगने की घटनाओं में भी 49 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 2020 में इस संबंध में 1,432 कॉल्स प्राप्त हुई थीं, जबकि इस वर्ष अब तक 2,145 कॉल्स डीएफएस ने अटेंड की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network