आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 27 फरवरी 2023 : चार सीटों के लिए निर्वाचन आयोग ने चुनाव की घोषणा कर दी है. मिली जानकारी के अनुसार 31 मार्च को मतदान होगा जबकि 5 अप्रैल को मतगणना होगी.विधान परिषद के चार सीट पर स्थायी चुनाव के साथ ही एक सीट के लिए उपचुनाव भी होगा. चुनावी बिगुल बजने के साथ ही संभावित उम्मीदवार प्रारंभिक तैयारी में जुट गए हैं। उल्लेखनीय है कि बिहार विधान परिषद के पांच सीटों का चुनाव क्षेत्र राज्य के 26 जिलों में फैला हुआ है।क्षेत्र बड़ा रहने के कारण प्रत्याशी हर जिले और प्रखंडों में संपर्क साधने में जुट गये हैं। 

भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव का ऐलान करते हुए कहा कि बिहार विधान परिषद के स्नातक और शिक्षक निर्वाचन कोटे से खाली 05 सीटों के लिए चुनाव 31 मार्च को कराए जाएंगे। निर्वाचन से सम्बंधित अधिसूचना 06 मार्च को जारी की जाएगी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी जिसकी अंतिम तारीख 13 मार्च होगी। दाखिल किए गए नामांकन पत्रों की संवीक्षा 14 मार्च को होगी। 16 मार्च तक प्रत्याशी नाम वापस।ले सकेंगे। मतों की गणना 05 अप्रैल को कराई जाएगी। मतदान का समय सुबह 08 : 00 बजे से शाम 04 : 00 बजे तक  निर्धारित किया गया है।

सर्वविदित है कि बिहार विधान परिषद् के अंदर 04 एमएलसी का कार्यकाल 08 मई को खत्म हो रहा है। जिसमें सारण स्नातक क्षेत्र से वीरेंद्र नारायण यादव का नाम सबसे पहले नंबर पर शामिल है। इसके बाद गया स्नातक क्षेत्र से अवधेश नारायण सिंह , गया शिक्षक क्षेत्र से संजीव श्याम सिंह और कोसी शिक्षक क्षेत्र से संजीव कुमार सिंह का कार्यकाल खत्म हो रहा है। वहीं सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से सम्बंधित विधान परिषद सीट पर उपचुनाव कराया जाना है। यह सीट केदार नाथ पांडे के निधन से रिक्त हुआ है। इस सीट पर भी 31 मार्च को ही चुनाव कराया जाएगा। इसका कार्यकाल 16 नवंबर 2026 तक का होगा। 

        उधर भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार विधान परिषद चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी आरंभ कर दिया है। सम्बंधित जिला को जरूरी निर्देश दिए जा रहे हैं। संभावित उम्मीदवारों में भी सक्रियता नजर आने लगी है।

https://youtu.be/7yLyjMKApzY

वहीं सारण निर्वाचन क्षेत्र से विधान पार्षद रहे केदारनाथ पांडेय का 24 अक्टूबर 2022 को निधन हो गया था.उनका कार्यकाल 16 नवंबर 2026 तक है.इसलिए इस सीट के लिए उपचुनाव कराया जायेग.इस चुनाव के लिए 6 मार्च को अधिसूचना जारी होगी ,13 मार्च तक नामांकन किया जाएगा और 16 मार्च तक नाम वापस लिया जा सकेगा.31 मार्च को मतदान होगा,जबकि 5 अप्रैल को मतगणना होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network