कामकाजी पुरूष ही नहीं, बड़ी संख्या में महिलाएं भी संक्रमण से प्रभावित
संक्रमितों की संख्या फारबिसगंज में सबसे अधिक, दूसरे स्थान पर कुर्साकांटा

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 02 अगस्त 2022 : अररिया : जिले में कोरोना संक्रमण का प्रसार जारी है। बीते जुलाई महीने में संक्रमण के कुल 275 नये मामले सामने आये । वहीं अगस्त माह में अब तक 09 नये संक्रमित मिले हैं। बीते 24 घंटे के दौरान जहां जिले में संक्रमण के 04 नये मामले मिले हैं। वहीं 23 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद जिले में फिलहाल संक्रमितों की संख्या 110 है। विभागीय तौर पर कोरोना जांच व टीकाकरण की संख्या बढ़ाने का प्रयास भी लगातार जारी है। इस बीच शहरी इलाकों के साथ-साथ जिले का ग्रामीण इलाका भी संक्रमण की चपेट में आ रहा है। कामकाजी पुरूष ही नहीं, महिलाएं भी तेजी से संक्रमण की गिरफ्त में आ रही हैं।

ग्रामीण इलाकों में भी मिल रहे हैं संक्रमित मरीज

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा कि जिले के 09 में से 08 प्रखंड संक्रमण से प्रभावित है। ग्रामीण इलाकों में भी कोरोना संक्रमण फैल रहा है। फारबिसगंज शहरी इलाके में संक्रमितों की संख्या सबसे अधिक है। कुर्साकांटा व अररिया में भी संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि कामकाजी पुरूष के साथ महिलाएं भी संक्रमण से प्रभावित हो रही हैं। जिले में फिलहाल संक्रमित 110 मरीजों में 54 पुरूष व 56 महिलाएं शामिल हैं। सिविल सर्जन ने कहा कि नियत समय पर टीकाकरण के साथ-साथ संक्रमण से बचाव के लिये मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी का ध्यान, नियमित रूप से हाथों की सफाई जैसे महत्वपूर्ण उपायों पर अमल भी जरूरी है।

बूस्टर डोज के टीकाकरण को देनी होगी प्राथमिकता

डीआईओ डॉ मोईज ने कहा कि संक्रमण के चौथे लहर की संभावना अभी बनी हुई है। निर्धारित समय पर टीका का दो डोज लेने से तीसरी लहर में काफी हद तक सुरक्षित रहे। इसी तरह अगर लोग बूस्टर डोज का टीका समय पर लेते हैं, तो बहुत हद तक चौथी लहर की संभावना को नकारा जा सकता है। जिले में ऐसे काफी लोग हैं जिन्होंने समय पूरा होने के बावजूद बूस्टर डोज का टीका नहीं लिया है। इस महामारी से परिवार व समाज की सुरक्षा के लिये उन्हें बूस्टर डोज के टीकाकरण को प्राथमिकता देनी चाहिये।

फारबिसगंज में संक्रमितों की संख्या सबसे अधिक

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि जिले के फारबिसगंज प्रखंड का शहरी इलाका संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित है। फारबिसगंज में फिलहाल संक्रमितों की संख्या 55 है। वहीं कुर्साकांटा में संक्रमितों की संख्या 18 है। इसके अलावा अररिया में 16, रानीगंज में 01, जोकीहाट में 06, पलासी में 02, सिकटी में 04 व नरपतगंज में संक्रमितों की संख्या 08 है। फिलहाल अररिया में संक्रमितों की संख्या 16 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network