पढ़ाई के साथ यहाँ विद्यार्थियों में बौद्धिक,नैतिक और शारीरिक विकास पर बल दिया जाता है : डाॅ एस पी वर्मा

प्रातः बेला में विद्यालय के भव्य मंच पर माँ सरस्वती की प्रतिमा रख यहाँ के विद्यार्थियों ने पंडित आर जी तिवारी एवं सी बी द्विवेदी द्वारा मंत्रोच्चारण के साथ विधिवत पूजन – हवन किया।

झंडोत्तोलन के पश्चात यहाँ कि छात्राओं ने मनमोहक भावनृत्य प्रस्तुत कर खूब वाह वाही बटोरी।

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 26 जनवरी 2023 : सासाराम । दक्षिण बिहार की अग्रणी शैक्षणिक संस्था संत पाॅल स्कूल के प्रांगण में देश के 74वें गणतंत्र दिवस एवं ज्ञान की देवी सरस्वती की पूजा-अर्चना हर्षोल्लास सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा को एनसीसी कैडेट्स एवं विद्यालय के स्काउट्स ने गाॅड ऑफ ऑनर दिया। तत्पश्चात उन्होंने झंडोत्तोलन किया। झंडोत्तोलन के पश्चात सम्वेत स्वर में विद्यार्थियों सहित सभी आगत अतिथियों,अभिभावकों ने राष्ट्र गान जन – गण – मन… गाया।

https://youtu.be/7yLyjMKApzY

डाॅ वर्मा ने आगत अतिथियों, अभिभावकों एवं विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि अनुशासन के मामले में इस विद्यालय में कोई समझौता नहीं किया जाता है। विद्यार्थी हों या शिक्षक- शिक्षिका सभी इस विद्यालय में अनुशासन में रहकर पठन – पाठन के साथ अन्य शैक्षणिक गतिविधियों को करते हैं। सन् 2020 में भारत सरकार ने नयी शिक्षा नीति जो लागू की थी। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि इस शिक्षा नीति में विद्यार्थियों के पठन-पाठन के साथ उनके पर्सनैलिटी डेवलपमेंट को ध्यान में रख उनका नैतिक, बौद्धिक और शारीरिक विकास पर बल देना है। जो इस विद्यालय में विद्यार्थियों को दिया जाता है। गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करने में यहाँ कोई कसर नहीं छोड़ी जाती है। वहीं विद्यालय के प्रबंधक रोहित वर्मा ने कहा कि बिहार में कुछ गिने-चुने ही विद्यालय हैं जहाँ सेल्फ सर्विस पोर्टल के माध्यम से आप अपने बच्चों की सारी जानकारी के साथ विद्यालय की सारी गतिविधियों को समझ सकते हैं एवं अपने बच्चों के फी का भुगतान कर सकते हैं और इससे सम्बंधित सारी डिटेल्स देख सकते हैं।

उद्गार के पश्चात यहाँ कि छात्राओं में सृष्टि, शिविका मल्होत्रा, रमा, रीतिका, अदिति, आर्या, कंचन, श्रेया, रीचा, श्वेता एवं मैत्री ने सरस्वती वंदना एवं जयति- जयति भारतम् देशभक्ति गान पर भावनृत्य पेश किया। वहीं अन्य छात्र- छात्राओं में अंकिता, अक्षत, हर्षवीर, अंकित, आर्यन, ऐश्वर्या, शक्ति, निशांत, पलक, रीतिका एवं रिया ने आओ बनाये मिलकर अपना प्यारा हिन्दुस्तान एवं आओ हम सब गाये इस देश के तराने… समूह गान प्रस्तुत किया। विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम को अभिभावकों एवं अतिथियों ने खूब सराहा। विद्यालय की प्राचार्या आराधना वर्मा सचिव वीणा वर्मा एवं रीतू वर्मा, लायन गौतम कुमार,अभिषेक राय, रोहित कुमार, डाॅ जावेद अख्तर, खलील अहमद, निखिल आदित्य, संजय मिश्रा, राजीव कुमार सिंह सहित भारी संख्या में गणमान्य लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network